Hindi News ›   World ›   Coronavirus Case News In Hindi : America overtakes Italy in death rate, 99 new infected found in China, more then 20 thousand deaths in US

कोरोना: अमेरिका ने मौतों के मामले में इटली को पीछे छोड़ा, चीन में 99 नए संक्रमित मिले

वर्ल्ड डेस्क, वाशिंगटन/पेइचिंग। Published by: योगेश साहू Updated Mon, 13 Apr 2020 04:30 AM IST
माल्डेन में अमेरिकी वायु सेना की पूर्व अधिकारी 93 वर्षीय मैरी फॉले के अंतिम संस्कार के दौरान लॉकडाउन की वजह से चंद लोग ही मौजूद रहे।
माल्डेन में अमेरिकी वायु सेना की पूर्व अधिकारी 93 वर्षीय मैरी फॉले के अंतिम संस्कार के दौरान लॉकडाउन की वजह से चंद लोग ही मौजूद रहे। - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

चीन में एक बार फिर से कोरोनो संक्रमण की वापसी हुई है। 24 घंटे के दौरान 99 नए मामले सामने आए जो हाल के कुछ हफ्तों की तुलना में सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि 63 ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें लक्षण नहीं थे जिसके बाद देश में कोविड-19 मरीजों की कुल संख्या 82 हजार हो गई है। चीन से ही इस वैश्विक महामारी की शुरुआत हुई थी। 

विज्ञापन


वहीं, पूरी दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 18.37 लाख से अधिक हो चुका है, जबकि मृतकों की संख्या 1.13 लाख से अिधक हो गई है। इस बीच, संक्रमण से ठीक होने वालों की तादाद भी 4.21 लाख हो चुकी है। सर्वाधिक अमेरिका में 21,667 की मौत हो चुकी है। यहां एक दिन में सबसे ज्यादा 1920 लोगों की जान गई। अमेरिका में मरीज बढ़कर 5,45,830 हो गए।  


ब्रिटेन में भी मौत का आंकड़ा 10,612 हो गई। फ्रांस में मृतकों की संख्या 14,393 दर्ज की गई। इटली में भी मौत का आंकड़ा 19,899 पर पहुंच चुका है। यहां 1,56,363 संक्रमित हैं। इंडोनेशिया में 399 नए मामले के साथ कुल 4,241 संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, रूस में 2 हजार से अधिक संक्रमण के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। 

फिलीपींस में एक दिन में मरने वालों की संख्या अब तक की सबसे ज्यादा 50  हो गई। यहां मृतकों की संख्या 297 हो गई, जबकि संक्रमित 4,648 हो गए। पाकिस्तान में 5,038 लोग इस वायरस के संक्रमण के शिकार हो चुके हैं, जिनमें से आधे लोग अकेले पंजाब प्रांत से हैं।

अब तक 86 लोगों की मौत हो चुकी है और 762 लोग ठीक हो चुके हैं। ईरान में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4474 पहुंच गया। 1675 नए मामले के साथ कुल 71,686 लोग संक्रमित हैं। ईरान में अब तक ढाई लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए हैं।

चीन में कोरोना की वापसी, 99 नए संक्रमित
चीन में 24 घंटे के दौरान चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 99 नए मामले सामने आए जो हाल के कुछ हफ्तों की तुलना में एक दिन में सामने आए मामलों के लिहाज से सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि 63 ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें लक्षण नहीं थे जिसके बाद देश में कोविड-19 मरीजों की कुल संख्या 82 हजार हो गई है। इसी के साथ देश में वैश्विक महामारी के फिर से भयावह होकर लौटने की चिंताएं बढ़ गई हैं।

 

राजदूत संधू की अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों को सलाह

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से विश्वविद्यालयों के अचानक बंद होने और घर वापस ना आने के कारण अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों को सलाह दी है कि वे इस संकट की स्थिति में ‘जहां हैं, वहीं रहें।’

इस दौरान उन्होंने उन्हें मदद का भी आश्वासन दिया। संधू ने शनिवार को भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित इंस्टाग्राम लाइव सत्र में भाग लेने वाले 500 से अधिक भारतीय छात्रों की चिंताओं पर गौर किया। सत्र का समन्वयन इंडिया स्टूडेंट हब टीम द्वारा किया गया था।

कोरोना की चपेट में अमेरिकी नौसेना का जहाज, 550 लोग हुए संक्रमित
अमेरिकी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच नौसेना का एक जहाज भी महामारी की चपेट में आ गया है। परमाणु ऊर्जा से चलने वाले विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट पर कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़कर 550 हो गई है।

अमेरिकी नौसेना ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, अमेरिकी नौसेना ने बताया कि विमानवाहक पोत के चालक दल के 92 प्रतिशत सदस्यों का कोरोना टेस्ट किया गया है, जिसमें 550 पॉजिटिव वाए जए और 3,673 का टेस्ट नेगेटिव आया।

कोरोना में बंद हुए स्कूलों को फिर से खोलेगा चीन

कोरोना वायरस के प्रकोप से बंद हुए बीजिंग के सीनियर हाई स्कूल और सीनियर मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए फिर से खुल जाएंगे। स्टेट ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी ने रविवार को बताया कि सीनियर हाई स्कूल के छात्रों को 27 अप्रैल से आने के लिए कहा गया है और मिडिल स्कूलों में बड़ी कक्षा के छात्रों की वापसी के लिए 11 मई का दिन निर्धारित किया गया है।

नेपाल में तीन भारतीय कोरोना पॉजिटिव
नेपाल के पारसा जिले में बीरगंज इलाके में तीन भारतीय नागरिकों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि तीनों भारतीय नागरिकों में कोरोना के लक्षण नजर आने के बाद क्वारंटीन में रखा गया था। इसी दौरान उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

इंडोनेशिया में कोरोना के 399 नए मामले

इंडोनेशिया में कोरोना के 399 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़ों की पुष्टि करते हुए बताया कि नए मामले आने के बाद कुल मामलों की संख्या 4,241 हजार हो गई है।

पाकिस्तान में कोरोना मामलों की संख्या 5,000 के पार
कोरोना वायरस महामारी से पाकिस्तान की हालत खराब हो गई है। देश में शनिवार तक 5,038 लोग इस वायरस के संक्रमण के शिकार हो चुके हैं, जिनमें से आधे लोग अकेले पंजाब प्रांत से हैं। सबसे ज्यादा बुरा हाल पंजाब प्रांत का है, जहां देश में कुल पीड़ितों में से आधे से ज्यादा मरीज हैं।

पाकिस्तान में अब तक 86 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 5,030 पहुंच गई है। इसमें से अब तक 762 लोग ठीक हो चुके हैं। योजना और विकास मंत्री असद उमर ने मीडिया को बताया कि सरकार सोमवार को फैसला करेगी कि 15 अप्रैल के बाद लॉकडाउन का विस्तार किया जाए या प्रतिबंधों को कम किया जाए।

पाक पीएम ने लोगों को दी ईस्टर की मुबारकबाद
पाक पीएम इमरान खान ने रविवार को लोगों को ईस्टर की मुुबारकबाद दी। इस दौरान पीएम खान ने लोगों को घर पर रहकर ईस्टर मनाने की सलाह दी। पीएम खान ने ट्वीट किया, ‘कोरोना वायरस के खत्म होने तक सभी त्योहारों को घर पर ही रहकर मनाएं। अपने परिवार के साथ रहें, सुरक्षित रहें।

सऊदी अरब में अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू

सऊदी अरब में कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है। सऊदी अरब के किंग सलमान ने इस बात की घोषणा की है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सऊदी किंग ने यह आदेश जारी किया है। देश भर में किंग का यह आदेश लागू होगा।

कर्फ्यू कब तक जारी रहेगा इस संबंध में अभी तक कोई सूचना नहीं दी गई है सऊदी के गृह मंत्रालय के मुताबिक कहा गया है कि किंग ने 21 दिवसीय कर्फ्यू खत्म होने से पहले यह आदेश जारी किया है। इससे पहले सऊदी में कर्फ्यू का आदेश 23 मार्च को जारी किया गया था।

थाईलैंड में कोरोना के 33 नए मामले, तीन की मौत
थाईलैंड में कोरोना वायरस मामले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है और तीन की मौत हो गई है। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 2551 हो गई है। वहीं, कंबोडिया में एक विदेशी दंपती के कोरोना संक्रमित पाए जाने से कुल आंकड़ा 122 हो गया है।

रूस में पिछले 24 घंटे में 2 हजार से अधिक मामले
रूस में पिछले 24 घंटे में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 2,186 हो गई है। इनमें 1,667 नए मामले सामने आए हैं।

फिलीपींस में एक  दिन में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक

फिलीपींस में कोरोना से मरने वालों की संख्या रविवार को 50 हो गई। ये आंकड़ा इतने दिनों में सबसे अधिक था। इसके साथ ही ये संख्या बढ़कर 297 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 220 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद संक्रमितों का आंकड़ा 4,648 तक पहुंच गया है। लेकिन राहत की बात यह है कि 40 अन्य मरीज स्वस्थ हो गए हैं। कुल मिलाकर 197 मरीजों ने कोरोना पर विजय पाई है।

वेनेजुएला ने 30 दिनों के लिए बढ़ाया लॉकडाउन
वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलास मादुरो ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 30 दिन और बढ़ाने की बात कही है। जानकारी के मुताबिक, चिकित्सा कर्मियों का कहना है कि अस्पतालों की खराब स्थिति खराब व असुरक्षित बनी हुई है। अस्पतालों में साबुन और पानी जैसी बुनियादी चीजों की आपूर्ति भी ठीक प्रकार से नहीं है। लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही मादुरो ने अपनी जनता को घर पर रहने की हिदायत दी है।

कोविड-19 की लड़ाई में भारतीय-अमेरिकी संगठन ने जुटाए तीन करोड़, बटेंगे मास्क
एक भारतीय-अमेरिकी गैर-सरकारी संगठन ने अमेरिका में हजारों कोविड-19 प्रभावित लोगों के बीच राहत और सहायता कार्य के लिए करीब तीन करोड़ से अधिक रुपये जुटाए हैं। इससे हजारों स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सा विभाग को फेस मास्क बांटे जाएंगे।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00