Hindi News ›   World ›   Covid-19: Preparation of fourth dose for all adults in America, Moderna seeks permission from FDA

कोविड-19 : अमेरिका में सभी वयस्कों को चौथी खुराक की तैयारी, माडर्ना ने एफडीए से मांगी इजाजत

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Fri, 18 Mar 2022 08:51 AM IST
सार

इस सप्ताह के आरंभ में माडर्ना की प्रतिद्वंद्वी अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने सभी बुजुर्गों को बूस्टर टीके की इजाजत देने के लिए एफडीए को आवेदन दिया है। माडर्ना का आवेदन उससे आगे बढ़कर है। 

मॉडर्ना वैक्सीन
मॉडर्ना वैक्सीन - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिकी दवा कंपनी माडर्ना ने देश के सभी वयस्कों को अपने कोविड-19 रोधी टीके की चौथी खुराक देने की इजाजत मांगी है। कंपनी ने अमेरिकी खाद्य व औषधि प्रशासन (FDA) के समक्ष इसके लिए आवेदन किया है। 



इस सप्ताह के आरंभ में माडर्ना की प्रतिद्वंद्वी अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने सभी बुजुर्गों को बूस्टर टीके की इजाजत देने के लिए एफडीए को आवेदन दिया है। माडर्ना का आवेदन उससे आगे बढ़कर है। वह सभी अमेरिकी नागरिकों को चौथी खुराक की इजाजत चाहती है। 


माडर्ना ने कहा है कि कंपनी ने सभी वयस्कों को नई खुराक देने की इजाजत इसलिए मांगी है ताकि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों और चिकित्सा संस्थानों को एमआरएनए वैक्सीन की दूसरी बूस्टर खुराक का उचित उपयोग करने का अवसर मिल जाए। इससे ज्यादा उम्र के लोगों या अन्य रोगों के पीड़ित लोगों को भी टीके की चौथी खुराक देने की सुविधा मिल जाएगी। 

इस बीच अमेरिकी अधिकारियों ने देशवासियों को कोरोना रोधी टीकों की अतिरिक्त खुराक देने की तैयारियां शुरू कर दी हैं, ताकि कोविड-19 के कारण गंभीर रोगों व मौतों को रोका जा सके।  व्हाइट हाउस ने भी कोरोना टीकों के अतिरिक्त डोज देने के लिए अमेरिकी संसद से आपात वित्तीय मंजूरी देने का आग्रह किया है। वित्तीय मंजूरी मिलने पर अमेरिकी नागरिकों को टीकों की एक और खुराक या वैरिएंट के मुताबिक खुराक दी जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि चीन में एक बार फिर कोरोना लहर तेज हो गई है। 10 से ज्यादा शहरों में लॉकडाउन लगाया जा चुका है। वहीं इस्राइल में दो बच्चों में ओमिक्रॉन के मौजूदा दो स्वरूपों से मिलकर बने नए वैरिएंट का पता चला है। इन खबरों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठनों के साथ ही विभिन्न सरकारों ने भी एहतियाती इंतजाम शुरू कर दिए हैं। भारत में भी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00