लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Corona Deaths increased by 35 percent, WHO chief warned again

Corona: एक माह में कोरोना से मौतें 35 फीसदी बढ़ीं, डब्ल्यूएचओ प्रमुख और डॉ. पाल ने चेताया

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Thu, 18 Aug 2022 08:32 AM IST
सार

यह लगातार तीसरा साल है, जब कोविड-19 वायरस समूची दुनिया के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। भारत में बीते 24 घंटे में 12 हजार से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले हैं, जबकि 16,251 लोग इससे उबर गए हैं। 

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस घेब्रेयसस
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस घेब्रेयसस - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। पिछले चार सप्ताहों में दुनियाभर में इस महामारी से मौतों की संख्या में 35 फीसदी की चिंताजनक बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस घेब्रेयसस ने दुनियाभर के लोगों के लिए वीडियो संदेश जारी कर फिर चेताया है।


यह लगातार तीसरा साल है, जब कोविड-19 वायरस समूची दुनिया के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। कोरोना महामारी को लेकर महामारी विशेषज्ञ व नेता बार-बार कह रहे हैं कि हमें कोरोना के साथ जीना सीखना होगा। इस पर घेब्रेयसस ने कहा कि हम यह नहीं मान लें कि बीमारी खत्म हो गई है। हमें इससे खुद के और दूसरों के बचाव के लिए साधनों से हमेशा लैस रहना होगा। घेब्रेयसस ने अपने ताजा संदेश में कहा, 'हम सब कोरोना वायरस व महामारी से थक व उब गए हैं, लेकिन यह वायरस अभी नहीं थका है।'




ओमिक्रॉन अब भी प्रमुख वैरिएंट
कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट अब भी प्रमुख वैरिएंट  बना हुआ है। पिछले एक महीने में, BA.5 सब स्ट्रेन 90 फीसदी से अधिक नमूनों में मिला है। अपने वीडियो संदेश में डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा- 'एक चार सप्ताह में 15,000 लोगों ने कोविड से जान गंवाई। यह संख्या बर्दाश्त के बाहर है, क्योंकि हमारे पास संक्रमण को रोकने और लोगों की जान बचाने के लिए सारे संसाधन हैं। हम में से कोई भी असहाय नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति टीका लगवाए और जरूरत पड़ने पर बूस्टर (खुराक) लें। मास्क पहनें और सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखें।' उन्होंने निराश होकर यह भी कहा कि अस्पतालों की बढ़ती संख्या के बावजूद हम टीकों की असमान पहुंच के साथ नहीं रह सकते हैं। 

अब तक 59 करोड़ लोग संक्रमित
कोरोना महामारी से अब तक दुनियाभर में 59 करोड़ से अधिक संक्रमित हो चुके हैं। इस दौरान 64 लाख से अधिक मौतें हुई हैं। अमेरिका में सबसे ज्यादा 9.3 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। भारत में लगभग 4.4 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। 

सुनें डॉ. घेब्रेयसस ने क्या कहा


बूस्टर खुराक समेत सभी एहतियात आवश्यक : डॉ पाल

इस बीच, भारतीय नीति आयोग के सदस्य स्वास्थ्य डॉ. वीके पाल ने कहा है कि कोविड-19 महामारी अब भी मौजूद है। यह पिछले कुछ सप्ताहों में बढ़ रहा है, इसलिए टीके की बूस्टर खुराक समेत सभी आवश्यक उपाय करना जरूरी है। इनमें मास्क व सुरक्षित शारीरिक दूरी भी शामिल है। उन्होंने कहा कि र्कोबेवैक्स टीके को बूस्टर खुराक के रूप में मंजूरी दी गई है। यह पूर्व में अन्य टीकों की खुराक लेने वाले भी लगवा सकते हैं। 

 


भारत में सक्रिय मरीज व संक्रमण दर घटी
गुरुवार सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अपडेट आंकड़ों के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 12,608 नए मरीज मिले हैं, जबकि 16,251 मरीज स्वस्थ हुए हैं। देश में अब सक्रिय केस और घटकर 1,01,343 हो गए हैं। वहीं दैनिक संक्रमण दर घटकर 3.48 रह गई है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00