लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Half of Kyiv residents still without electricity engineers battled to restore services

Russia Ukraine War: रूसी हमले से बिजली कटी, नहीं रुका बच्चे का ऑपरेशन, सोशल मीडिया पर दिखा मार्मिक वीडियो

एजेंसी कीव। Published by: देव कश्यप Updated Sun, 27 Nov 2022 03:01 AM IST
सार

लगभग दो मिनट लंबे इस वीडियो को ट्विटर पर 15,000 से अधिक बार देखा गया। फुटेज में दिखाया गया है कि सर्जनों की एक टीम सीमित रोशनी में ऑपरेशन जारी रखे हुए है। डॉक्टर ने व्यंग्यात्मक तरीके से कहा कि रूसियों को आनंद लेने दें।

बिजली गुल होने के बावजूद एक बच्चे के दिल की सर्जरी करते यूक्रेनी डॉक्टर।
बिजली गुल होने के बावजूद एक बच्चे के दिल की सर्जरी करते यूक्रेनी डॉक्टर। - फोटो : वीडियो स्क्रीनग्रैब @IrynaVoichuk
विज्ञापन

विस्तार

एक तरफ रूसी सेना द्वारा यूक्रेन के मूलभूत ढांचों पर किए जा रहे मिसाइल हमलों के चलते कई बिजलीघर बर्बाद हो चुके हैं। इस कारण यूक्रेन सर्दियों में बिजली बहाली की जद्दोजहद में जुटा है। इसी बीच, सोशल मीडिया पर एक मार्मिक वीडियो सामने आया है जिसमें बिजली गुल होने के बावजूद यूक्रेनी डॉक्टर एक बच्चे के दिल की सर्जरी करते दिख रहे हैं। 



यह वीडियो कीव के एक अस्पताल का है। सोशल मीडिया यूजर इरीना वोइचुक ने ट्विटर पर इसे पोस्ट करते हुए लिखा, आज यूक्रेन पर रूसियों के मिसाइल हमले के दौरान कीव में हार्ट इंस्टीट्यूट की बिजली काट दी गई। इस समय सर्जन बच्चे की आपातकालीन हार्ट सर्जरी कर रहे थे। लेकिन डॉक्टरों की टीम ने ऑपरेशन रोककर बच्चे को मौत के मुंह में धकेलने के बजाय अंधेरे में ही सर्जरी करने का फैसला किया।


न्यूजवीक के अनुसार, वीडियो में मौजूद डॉक्टरों में से एक ने कहा कि इसी तरह हमने आज दिल की सर्जरी की। ऑपरेशन में हृदय के दो वाल्वों को बदलने के लिए एक कार्डियोपल्मोनरी बाईपास किया गया। कोई नहीं जानता कि क्या हुआ, लेकिन ऑपरेशन रूम में पूरी तरह से अंधेरा छा गया। इस वीडियो के देखने के बाद युद्ध वाले क्षेत्र में रहने वाले लोगों की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

रूस पर व्यंग्य करते दिखे डॉक्टर्स
लगभग दो मिनट लंबे इस वीडियो को ट्विटर पर 15,000 से अधिक बार देखा गया। फुटेज में दिखाया गया है कि सर्जनों की एक टीम सीमित रोशनी में ऑपरेशन जारी रखे हुए है। डॉक्टर ने व्यंग्यात्मक तरीके से कहा, रूसियों को आनंद लेने दें। उन्होंने कहा, आज ऑपरेशन टेबल पर एक बच्चा है और सर्जरी के बीच में बिजली पूरी तरह से चली गई...अच्छा काम...बहुत मानवीय लोग।



मिसाइलों से एटमी हथियार हटा रहा रूस : ब्रिटेन
ब्रिटेन की एक सैन्य खुफिया जानकारी के मुताबिक, रूस संभवतः पुरानी परमाणु क्रूज मिसाइलों से एटमी हथियार हटा रहा है और यूक्रेन में सिर्फ युद्धक सामग्री (गोला-बारूद) दाग रहा है। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ओपस सोर्स से मिली तस्वीर में यूक्रेन पर लॉन्च की गई क्रूज मिसाइल का मलबा दिख रहा है जो 1980 के दशक में एटमी हथियार प्रणाली के तौर पर डिजाइन किया मालूम होता है। इसमें भी एटमी हथियार का इस्तेमाल नहीं किया गया। मंत्रालय ने कहा, रूस की मंशा जो भी हो, यह कामचलाऊ व्यवस्था लंबी दूरी की मिसाइलों के रूस के भंडार में कमी के स्तर को उजागर करती है।
विज्ञापन

रूसी सांसद की धमकी, यूक्रेन को 18वीं सदी में धकेल देंगे
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी सांसदप्योत्र टॉसस्टॉय ने चेताया है कि हम यूक्रेन की ऊर्जा सुविधाओं पर हमलों से उसे 18वीं सदी में धकेल देंगे। उन्होंने कहा, सर्दियों से पहले यूक्रेन के बिजलीघरों पर हमलों में कोई कमी नहीं आने वाली। पुतिन की यूनाइटेड रशिया पार्टी के एक सदस्य ने कहा कि यूक्रेन के बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया जाएगा। रूसी सांसद ने फ्रेंच ब्रॉडकास्टर बीएफएम पर चेतावनी देते हुए कहा कि यूक्रेन के सहयोगी अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन को उसकी मदद के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कीव शहर के भीतर लक्ष्यों पर एक भी हमला नहीं किया गया।

जर्मनी और फ्रांस ने एक दूसरे की मदद करने का संकल्प लिया
यूक्रेन में युद्ध के बीच रूस से आपूर्ति बंद होने के बाद संभावित ऊर्जा संकट को रोकने के लिए जर्मनी और फ्रांस ने एक दूसरे को पारस्परिक सहायता प्रदान करने का संकल्प लिया है। जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज और फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने एक साझा समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत जर्मनी फ्रांस को बिजली प्रदान करेगा जबकि बदले में अत्यावश्यक प्राकृतिक गैस प्राप्त करेगा। समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए बर्लिन में आयोजित एक कार्यक्रम में शोल्ज ने कहा, मित्र जरूरत के समय एक दूसरे की मदद करते हैं। वहीं बोर्न ने कहा कि दोनों यूरोपीय देशों के बीच मित्रता महत्वपूर्ण है।
 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00