लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   In the year 2035 China will have 1500 nuclear ordnance stores a big disclosure in the Pentagon report

पेंटागन रिपोर्ट में बड़ा खुलासा: साल 2035 में चीन के पास 1500 'परमाणु' आयुध भंडार होंगे, बढ़ी अमेरिका की टेंशन

पीटीआई, वाशिंगटन Published by: संजीव कुमार झा Updated Wed, 30 Nov 2022 09:41 AM IST
सार

चीन खतरनाक तरीके से परमाणु विस्तार करने में लगा है। अगर जिनपिंग की सेना इसी तरह से काम करती रही तो चीन के पास 2035 तक करीब 1,500 परमाणु आयुध भंडार होने की संभावना है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग।
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

चीन को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन की रिपोर्ट ने कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। इस रिपोर्ट में जो खुलासा हुआ है वह हैरान करने वाला है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन खतरनाक तरीके से परमाणु विस्तार करने में लगा है। अगर जिनपिंग की सेना इसी तरह से काम करती रही तो चीन के पास 2035 तक करीब 1,500 परमाणु आयुध भंडार होने की संभावना है। अभी उसके पास अनुमानित रूप से 400 आयुध भंडार हैं।  



चीन अगले दशक तक परमाणु ताकतों का आधुनिकीकरण करना चाहता है: पेंटागन
चीन के महत्वाकांक्षी सैन्य कार्यक्रम को लेकर पेंटागन की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दशक तक बीजिंग का उद्देश्य अपनी परमाणु ताकतों का आधुनिकीकरण करना, उसमें विविधता लाना और उसका विस्तार करना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की मौजूदा परमाणु आधुनिकीकरण की कवायद पहले की आधुनिकीकरण की कोशिशों के मुकाबले कहीं ज्यादा बड़े पैमाने पर है।


थल, वायु और समुद्र पर परमाणु मंचों की संख्या लगातार बढ़ा रहा है चीन
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि चीन जमीन, समुद्र और वायु आधारित परमाणु मंचों की संख्या बढ़ा रहा है और अपने परमाणु बलों का विस्तार करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। पेंटागन ने कहा कि उसका अनुमान है कि चीन का संचालनात्मक परमाणु आयुध भंडार 400 के पार चला गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00