लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   India and Israel natural allies who also share deep resonance of arts and culture President Herzog

India-Israel Relations: इसाक हर्जोग बोले- भारत-इस्राइल सच्चे साथी, दोनों लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, यरूशलम Published by: निर्मल कांत Updated Fri, 02 Dec 2022 04:57 PM IST
सार

राष्ट्रपति हर्जोग ने गुरुवार की शाम इस्राइल संग्रहालय (मेमोरियल) में आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और 'बॉडी ऑफ फेथ: स्कल्पचर फ्रॉम द नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडिया' प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

प्रदर्शनी में इस्राइली राष्ट्रपति इसाक हरजोग
प्रदर्शनी में इस्राइली राष्ट्रपति इसाक हरजोग - फोटो : ट्विटर/ इंडिया इन इस्राइल
विज्ञापन

विस्तार

भारत और इस्राइल स्वभाविक रूप से सहयोगी हैं, क्योंकि यह उन लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति प्रतिबद्धता से बंधे हैं, जिन पर उनकी स्थापना हुई थी। इस्राइली राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने यह टिप्पणी उस वक्त की जब वह एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इसमें भारतीय देवताओं की मूर्तियां प्रदर्शित की गई थीं। 



राष्ट्रपति हर्जोग ने गुरुवार की शाम इस्राइल संग्रहालय (मेमोरियल) में आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और 'बॉडी ऑफ फेथ: स्कल्पचर फ्रॉम द नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडिया' प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी को दोनों देशों की बढ़ती दोस्ती का परिणाम बताया है। 


उन्होंने कहा, भारत और इस्राइल स्वभाविक सहयोगी हैं, जो लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति मौलिक प्रतिबद्धता से एकजुट हैं, जिन पर हमारे दोनों देशों की स्थापना हुई थी।इस्राइली राष्ट्रपति ने आगे कहा, यह शाम भारतीय लोगों के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत को सम्मान देते हुए हमारी साझा मानवता पर प्रकाश डालती है। 

इसाक हर्जोग ने कहा, यह प्रदर्शनी भारतीय और इस्राइल के बीच बढ़ती दोस्ती और कला व संस्कृति की गहरी प्रतिध्वनि का प्रतिबिंब है। इस्राइल संग्रहालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनी में चौथी और तेरहवीं शताब्दी के बीच बनाई गई 14 अति सुंदर भारतीय मूर्तियां हैं, जिनमें से कुछ नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय से उधार ली गई हैं और कुछ इस्राइलय के संग्रह से ली गई हैं। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00