लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   India economic and foreign policy is being praised in UNGA

UNGA : यूएनजीए में भारत की आर्थिक और विदेश नीति की हो रही तारीफ, बड़े देशों ने पीएम मोदी के नेतृत्व को सराहा

एजेंसी, न्यूयॉर्क। Published by: Jeet Kumar Updated Tue, 27 Sep 2022 01:02 AM IST
सार

जर्मनी ने सोमवार को यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को दी गई सलाह का समर्थन किया। भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने कहा, पुतिन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कहना कि यह युग युद्ध का नहीं है, बिलकुल सटीक है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा
संयुक्त राष्ट्र महासभा - फोटो : एएनआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सत्र में भारत अपनी आर्थिक और विदेश नीति दोनों के लिए कई विकसित-विकासशील देशों की प्रशंसा जीत रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की, रूसी विदेश मंत्री, सर्गेई लावरोव और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत अधिकाश देशों के प्रमुखों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को सकारात्मक संदर्भ में लिया। यूएन प्रमुख एंतोनियो गुटेरस ने भी भारत की अहम भूमिका को स्वीकार किया।



गुटेरस ने कहा, सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की सफलता में भारत की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। फ्रांस, जमैका और पुर्तगाल जैसे देशों ने भी भारत की जमकर तारीफ की। रूस राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत में पीएम मोदी की युद्ध का समय न होने संबंधी टिप्पणी पर सभी देशों की प्रशंसा मिली। 


मैक्रों ने कहा, यह वक्त पश्चिम से बदला लेने या पूर्व के खिलाफ पश्चिम का विरोध करने का नहीं है। यह संप्रभु देशों के लिए सामूहिक एकजुटता का समय है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भी भारत के विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात के एक घंटे बाद भारत को स्थायी सीट के लिए स्पष्ट समर्थन दिया। 

जमैका, गुयाना, पुर्तगाल ने भी की तारीफ
जमैका से आए एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल की अगुआई कर रही देश की विदेश मंत्री कामिना जे. स्मिथ ने कोविड-19 महामारी के दौरान मदद के लिए भारत का आभार जताया। स्मिथ ने कहा, महामारी के दौरान मोदी के नेतृत्व वाली सरकार और उसके अफसरों ने टीका मुहैया कराने में काफी मदद की। गुयाना के विदेश मंत्री ह्यूग हिल्टन टॉड और पुर्तगाली पीएम एंटोनियो कोस्टा ने भी यूएनजीए में भारत की सराहना की।

रूस-यूक्रेन संघर्ष पर जर्मनी ने किया भारत का समर्थन, बोला- पीएम मोदी की टिप्पणी सटीक
जर्मनी ने सोमवार को यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को दी गई सलाह का समर्थन किया। भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने कहा, पुतिन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कहना कि यह युग युद्ध का नहीं है, बिलकुल सटीक है।

एकरमैन ने रूस की आलोचना करते हुए ट्वीट किया, परमाणु हथियारों की लामबंदी और खतरे से स्थिति बदल गई है। हम जमीन पर कब्जा करने की क्रूरतम प्रवृत्ति और अब दिखावटी जनमत संग्रह देख रहे हैं। रूस वह हासिल नहीं कर सका, जो वह चाहता था।
विज्ञापन

राजदूत एकरमैन ने कहा, रूस यूक्रेन में अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है। उन्होंने कहा, यदि आपकी सीमाएं सुरक्षित नहीं हो सकती तो आपको चिंतित होना चाहिए। यूक्रेन में रूस जो कर रहा है, वह अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन है। जर्मनी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बहुत सक्रिय है। हम भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति समान दृष्टिकोण साझा करते हैं।

ऐतिहासिक रही मोदी की इस्राइल यात्रा
वर्ष 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी की इस्राइल यात्रा ने दोनों देशों के बीच जमी बर्फ तोड़ दी। इस दौरान पूर्व इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ उनकी प्रसिद्ध तस्वीर इस बात का प्रतीक बन गई है कि चीजें कैसे की जाती हैं। भारत में इस्राइल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि ओल्गा समुद्र तट पर यह तस्वीर ऐतिहासिक प्रतीक बन गई है। गिलोन ने कहा, हमारे रिश्तों में बड़ा बदलाव पीएम मोदी व नेतन्याहू की एक-दूसरे देशों में हुई यात्रा से आया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00