लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Islamic State group leader Abu Hasan al-Hashimi al-Qurashi killed in battle

ISIS: मारा गया आईएसआईएस सरगना अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी, नए लीडर का हुआ एलान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, बेरूत Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Wed, 30 Nov 2022 10:27 PM IST
सार

खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी की मौत हो गई है। उसकी जगह पर इस्लामिक स्टेट के नए नेता का भी एलान हो गया है। 

isis
isis - फोटो : social media
विज्ञापन

विस्तार

खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी की मौत हो गई है। आतंकी ग्रुप के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। एएफपी ने अपनी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है। आईएसआईएस के प्रवक्ता ने बताया कि एक युद्ध में अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी की मौत हुई है। इसके साथ ही खूंखार आतंकी संगठन के नए नेता का भी एलान किया गया है।




रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेच ऑफ इराक एंड सीरिया के सरगना के मारे जाने के बारे में इस्लामिक स्टेट जिहादी ग्रुप ने बुधवार को एलान किया। डेनिश मीडिया टीवी2 प्ले ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि आतंकवादी समूह के प्रवक्ता अबू उमर अल-मुहाजिर ने एक  ऑडियो मैसेज में बोलते हुए कहा कि हाशिमी अल-कुरैशी के मारे जाने की खबर है। प्रवक्ता ने टेलीग्राम पर ये ऑडियो मैसेज जारी किया। हालांकि उसने मारे जाने की तारीख की घोषणा नहीं की है। इसके साथ ही उसने यह भी कहा कि इस्लामिक स्टेट का नया नेता अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी होगा। 


आईएस की स्थापना के बाद मार्च में अबू हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी संगठन का तीसरा लीडर तब बना था जब  अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी ने अमेरिकी सैनिकों द्वारा पकड़े जाने से बचने के लिए खुद को उड़ा लिया था। उससे पहले इस्लामिक स्टेट का प्रमुख अबू बकर अल-बगदादी था। बगदादी उत्तरी सीरिया में एक अमेरिकी कमांडो के हमले के दौरान मारा गया था। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00