लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Pakistan government mulls initiating sedition case against former PM Imran Khan and others news in Hindi

Pakistan: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ चलेगा देशद्रोह का मामला! विचार कर रही शहबाज शरीफ की सरकार

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, इस्लामाबाद Published by: गौरव पाण्डेय Updated Fri, 03 Jun 2022 04:53 PM IST
सार

जल्द चुनाव की मांग को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के आजादी मार्च को लेकर पाक की मौजूदा सरकार उनके और अन्य के खिलाफ देशद्रोह का मामला शुरू करने की तैयारी कर रही है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान - फोटो : फाइल
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पाकिस्तान सरकार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और गिलगित-बाल्टिस्ताव व खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्रियों के खिलाफ देशद्रोह के एक मामले की शुरुआत करने पर विचार-विमर्श कर रही है। शहबाज शरीफ की सरकार यह कदम पिछले महीने सरकार पर हमले की एक कथित योजना को लेकर उठा रही है।



गुरुवार को गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह खान की अध्यक्षता में कैबिनेट की विशेष समिति की एक बैठक हुई थी। इसमें खान और अन्य के खिलाफ उनके आजादी मार्च को लेकर देशद्रोह के आरोप लाने के मुद्दे पर चर्चा हुई थी। कैबिनेट के अनुसार आजागी मार्च ने इस्लामाबाद को विनाश की राह पर ला दिया था।




इस मार्च के तहत जल्द चुनाव आयोजित करने की मांग के साथ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ता व समर्थक 25 मई को इस्लामाबाद पहुंच कर प्रदर्शन करने वाले थे। लेकिन प्रदर्शकों और पुलिस के बीच टकराव की घटनाएं होने की वजह से यह मार्च अपने उद्देश्य में सफल नहीं हो पाया था। 

मार्च के दौरान संपत्ति को हुए नुकसान को लेकर कार्रवाई करना चाहती है सरकार
इस दौरान सरकारी संपत्ति को हुए नुकसान को लेकर इमरान खान और अन्य के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सरकार विकल्पों पर चर्चा कर रही है। जानकारी के अनुसार कैबिनेट की विशेष समिति को पीटीआई के मार्च और सरकार पर हमले के इसकी औपचारिक योजना के बारे में जानकारी दी गई थी।

कैबिनेट समिति ने पीटीआई के चेयरमैन और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी और खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान व गिलगित बाल्टिस्तान के मुख्यमंत्री खालिद खुर्शीद के खिलाफ आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 124ए के तहत देशद्रोह के मामले की शुरुआत करने पर विचार-विमर्श किया। 

छह जून को होगी कैबिनेट की अगली बैठक, गृह मंत्री ने कैबिनेट से किया अनुरोध
बाद में बैठक को सोमवार (छह जून) तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। छह जून को होने वाली बठक में कैबिनेट के लिए अंतिम सिफारिशें तैयार करने के लिए आगे की चर्चा की जाएगी। गृह मंत्री ने कैबिनेट ने खान के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने की सिफारिश करने का अनुरोध किया है।

पाकिस्तान को फिर से 2.3 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता मुहैया कराएगा चीन
नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद के लिए चीन ने एक बार फिर हाथ बढ़ाया है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने गुरुवार को कहा था कि चीन के बैंकों ने हमारे देश को 2.3 अरब डॉलर के पुन: वित्तपोषण पर सहमति जताई है, जिससे पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि होगी।

इस्माइल ने एक ट्वीट में कहा कि चीनी बैंकों की ओर से जमा लगभग 2.3 अरब डॉलर के पुन: वित्तपोषण के नियम और शर्तों पर सहमति जताई गई है। पाकिस्तान स्टेट बैंक के मुताबिक, देश का विदेशी मुद्रा भंडार छह मई को खत्म सप्ताह के दौरान 19 करोड़ डॉलर घटकर 10.308 अरब डॉलर ही रह गया था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00