लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Rajnath Singh met Defence Minister of Israel Benjamin Gantz discussed global challenges and common agendas news in Hindi

India-Israel: इस्राइल के रक्षा मंत्री ने पीएम मोदी से मुलाकात की, रक्षा और अन्य क्षेत्रों पर हुई चर्चा, राजनाथ से भी की मुलाकात

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: गौरव पाण्डेय Updated Thu, 02 Jun 2022 10:36 PM IST
सार

इस्राइली रक्षा मंत्री गैंट्ज ने कहा कि भारत और इस्राइल एक समान चुनौतियां साझा करते हैं। साथ मिलकर काम करके हम इन चुनौतियों का सामना कर सकते हैं और अपने हित सुरक्षित कर सकते हैं।

अपने इस्राइली समकक्ष बेंजामिन गैंट्ज के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
अपने इस्राइली समकक्ष बेंजामिन गैंट्ज के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह - फोटो : twitter/rajnathsingh
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

इस्राइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा और अन्य क्षेत्रों में सामने आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए अपनी क्षमताओं का विस्तार करने के वास्ते सहयोग मांगा। गैंट्ज ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के साथ अपनी बैठक के दौरान कहा कि हमारे पास दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने का एक बड़ा मौका है। बैठक के दौरान गैंट्ज ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में और निवेश करने के अवसर पर जोर दिया।



गैंट्ज के हवाले से उनके कार्यालय ने कहा कि भारत एक औद्योगिक और इजराइल एक तकनीकी महाशक्ति है। हमारे देशों के बीच सहयोग भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए दोनों देशों की क्षमताओं का विस्तार करेगा। इस्राइल के रक्षा मंत्री के कार्यालय ने बताया कि गैंट्ज ने अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात की।


राजनाथ सिंह ने किया स्वागत
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को अपने इस्राइली समकक्ष बेंजामिन गैंट्ज का नई दिल्ली में स्वागत किया। रक्षा मंत्रालय के संचार कार्यालय ने बताया कि दोनों मंत्रियों ने कूटनीतिक वैश्विक चुनौतियों, सैन्य सहयोग और रक्षा औद्योगिक सहयोग जैसे अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

संचार कार्यालय ने आगे बताया कि द्विपक्षीय वार्ता के दौरान मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और विकसित करने के अपने इरादे का एलान किया। कार्यालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया के विजन के अनुरूप ही होगा। 

'भारत-इस्राइल का साथ मिलकर काम करना जरूरी'
इस्राइली रक्षा मंत्री गैंट्ज ने कहा कि भारत और इस्राइल एक समान चुनौतियां साझा करते हैं। इनमें सीमा सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जैसे मुद्दे शामिल हैं। साथ मिलकर हम अपनी क्षमताएं बढ़ा सकते हैं और दोनों देशों के सुरक्षा व आर्थिक हित सुनिश्चित कर सकते हैं।

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों देशों ने एक 'विजन स्टेटमेंट' अपनाया है जो भविष्य में रक्षा सहयोग के लिए राह तैयार करेगा और यह बहुत प्रसन्नता का विषय है। दोनों देशों में द्विपक्षीय कूटनीतिक और रक्षा सहयोग को और मजबूत करने पर बड़ी सहमति है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00