लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Scientists revived the virus after 48500 years trapped in Siberian permafrost

Virus: वैज्ञानिकों ने 48500 साल से साइबेरिया की बर्फ में सो रहे वायरस को किया पुनर्जीवित

एजेंसी, क्रास्नोयार्स्क Published by: Jeet Kumar Updated Sun, 27 Nov 2022 05:35 AM IST
सार

वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस तरह से जलवायु परिवर्तन के बर्फ तेजी से पिघल रही है, ऐसे में अचानक वायरस का संक्रमण फैलेगा तो खतरा ज्यादा होगा।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : iStock
विज्ञापन

विस्तार

साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्ट बर्फ में 48,500 साल से सो रहे कई वायरस को वैज्ञानिकों ने पुनर्जीवित किया है। ये सभी रूस के सुदूर पूर्वी इलाके में स्थित साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्ट से पांच अलग-अलग प्रजातियों से संबंध रखते हैं। इनका नाम मेगावायरस मैमथ है। ये वायरस उस दौर के हैं, जब साइबेरिया में हाथियों के पूर्वज मैमथ घूमते थे। वह हिमयुग का समय था। हिमयुग के समय से साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्ट बर्फ में कई वायरस दबे हैं।



अचानक वायरस का संक्रमण फैलेगा तो खतरा ज्यादा होगा
वैज्ञानिकों ने इनमें से कुछ को निकालकर जिंदा किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस तरह से जलवायु परिवर्तन के बर्फ तेजी से पिघल रही है, ऐसे में अचानक वायरस का संक्रमण फैलेगा तो खतरा ज्यादा होगा। इसलिए पहले ही इन वायरसों को खोजकर उनकी स्टडी कर लेना चाहते हैं, ताकि उनके संक्रमण से बचने का तरीका खोजा जा सके।


इसी कड़ी में सैंपल कलेक्ट किए गए हैं। इनमें से कुछ वायरस 48,500 साल पुराने हैं। तब से लेकर अब तक ये बर्फ में दबे सो रहे थे। लेकिन अब ये जाग गए हैं। इनमें से जो तीन वायरस सबसे नए हैं। उनकी उम्र 27 हजार साल है।

बर्फ में मृत मिले साइबेरियन भेड़िये के पेट से दो नए वायरसों को खोजा गया है
इन वायरसों को मैमथ के मल से हासिल किया गया है, जो मैमथ के बालों में लिपटा हुआ था। बर्फ में जमा हुआ था। इन्हें नाम दिया गया है- मेगावायरस मैमथ, पिथोवायरस मैमथ और पैंडोरावायरस मैमथ। इसके अलावा बर्फ में मृत मिले साइबेरियन भेड़िये के पेट से दो नए वायरसों को खोजा गया है। इनका नाम है पैकमैनवायरस लुपुस और पैंडोरावायरस लुपुस है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00