Hindi News ›   World ›   Thailand: Woman gets 43 years imprisonment, Raja was insulted in social media like this

थाईलैंडः महिला को मिली 43 साल की सजा, सोशल मीडिया में राजा का ऐसे किया था अपमान

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला,  बैंकॉक Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Tue, 19 Jan 2021 08:20 PM IST
थाईलैंड की पूर्व नौकरशाह अंचन प्रीलर्ट
थाईलैंड की पूर्व नौकरशाह अंचन प्रीलर्ट - फोटो : Social Media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

थाईलैंड की अदालत ने एक पूर्व नौकरशाह 65 वर्षीय महिला को यहां की राजशाही का अपमान करने या मानहानि के खिलाफ बने सख्त कानून का उल्लंघन करने का दोषी ठहराते हुए मंगलवार को रिकॉर्ड 43 साल कैद की सजा सुनाई है। राजशाही के अपमान के इस बिरले मामले में पहली बार इतनी सख्त सजा सुनाई गई है।

विज्ञापन


बैंकॉक की फौजदारी अदालत ने पूर्व नौकरशाह अंचन प्रीलर्ट को फेसबुक और यूट्यूब पर राजशाही की आलोचना करने वाली टिप्पणी के साथ् ऑडियो क्लिप पोस्ट कर देश के महामहिम सम्मान कानून की 29 धाराओं का उल्लंघन करने का दोषी करार दिया। इस पूर्व महिला अधिकारी ने यूट्यूब व फेसबुक पर 2014 से 2015 के बीच कई अपमानजनक टेप जारी किए थे। 


मानवाधिकार पर थाई वकीलों के समूह ने बताया कि अदालत की यह सजा ऐसे समय आई है जब प्रदर्शन चल रहे हैं और राजशाही की अभूतपूर्व तरीके से सार्वजनिक स्तर पर आलोचना हो रही है। इस फैसले का अधिकार समूहों ने निंदा की है।

ह्यूमन राइट्स वॉच में वरिष्ठ शोधकर्ता सुनई फासुक ने कहा, ‘‘ अदालत का आज का फैसला स्तब्ध करने वाला है और यह बहुत ही घातक संकेत है कि राजशाही की आलोचना बर्दाश्त ही नहीं की जाएगी बल्कि सख्त सजा भी दी जाएगी।’’

उल्लेखनीय है कि थाईलैंड में राजशाही का अपमान करने के खिलाफ कानून है जिसे आमतौर पर धारा-112 कहा जाता है और इसमें प्रत्येक अपराध पर तीन से 15 साल कैद का प्रावधान है। यह विवादित कानून है क्योंकि इसका इस्तेमाल न केवल फेसबुक पोस्ट आदि के लिए किया जाता है बल्कि इसमें कोई भी शिकायत कर दूसरे को वर्षों तक कानूनी कार्यवाही में फंसा सकता है।

पहले सुनाई थी 87 साल की कैद, माफी मांगने पर घटाई
उन्होंने बताया कि अपने जीवन के छठे दशक के मध्य में खड़ी महिला को अदालत ने शुरू में 87 साल कैद की सजा सुनाई लेकिन अपराध के लिए माफी मांगने पर सजा की अवधि घटाकर आधी यानी 43 साल कर दी गई।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00