लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   UK Opposition Labour Leader Keir Starmer vows to combat 'Hinduphobia'

UK: लेबर नेता स्टार्मर ने हिंदूफोबिया के खिलाफ लड़ने का लिया संकल्प, पहली बार दशहरा समारोह में हुए शामिल

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, लंदन Published by: Amit Mandal Updated Thu, 06 Oct 2022 08:13 PM IST
सार

जश्न के बीच स्टार्मर ने कहा कि हिंदूफोबिया का हमारे समाज में कहीं भी कोई स्थान नहीं है और हम सभी को मिलकर इससे लड़ना चाहिए। लेस्टर की सड़कों पर हमने जो विभाजन देखा है, उससे मैं दुखी हूं। 

Keir Starmer
Keir Starmer - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूके में बढ़ते "हिंदुफोबिया" के मद्देनजर विपक्षी लेबर पार्टी ने भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के मद्देनजर लेस्टर और बर्मिंघम में सांप्रदायिक झड़पों के बाद सभी प्रकार के घृणा अपराधों के खिलाफ लड़ने का एलान किया। बुधवार शाम को यूरोप के सबसे बड़े नवरात्रि समारोहों में से एक को संबोधित करते हुए लेबर नेता कीर स्टार्मर ने सैकड़ों ब्रिटिश भारतीयों की एक सभा में कहा कि वह समुदायों के भीतर नफरत फैलाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाली विभाजनकारी राजनीति और चरमपंथी तत्वों को समाप्त करने के लिए दृढ़ हैं। यूके में कुछ प्रवासी संगठनों ने दावा किया है कि पिछले महीने लेस्टर में हिंदूफोबिया, यानि हिंदुओं के खिलाफ लक्षित घृणा अपराधों को दर्शाता है, जिसे सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार द्वारा तेज किया गया है।



मैं विभाजनकारी राजनीति से बहुत थक गया हूं...
जश्न के बीच स्टार्मर ने कहा कि हिंदूफोबिया का हमारे समाज में कहीं भी कोई स्थान नहीं है और हम सभी को मिलकर इससे लड़ना चाहिए। मैं जानता हूं कि बहुत से लोगों को उनके धर्म के आधार पर निशाना बनाया जाता है और हाल के वर्षों में घृणा अपराधों में बढ़ोतरी हुई है। मैं हमारी विभाजनकारी राजनीति से बहुत थक गया हूं। लेस्टर की सड़कों पर हमने जो विभाजन देखा है, उससे मैं दुखी हूं और हाल के हफ्तों में बर्मिंघम; सोशल मीडिया का शोषण करने वाले चरमपंथियों द्वारा फैलाई गई हिंसा और नफरत देखी है। हम सभी को एक साथ नफरत फैलाने के सभी प्रयासों के खिलाफ खड़ा होना होगा। हमारे धर्म, पूजा के स्थानों और प्रतीकों का सम्मान किया जाना चाहिए। एक लेबर सरकार लोगों को एक साथ वापस लाएगी और इस विभाजनकारी राजनीति को समाप्त करेगी। 


पहली बार लंदन में दशहरा समारोह में भाग लिया
विपक्षी नेता स्टार्मर स्पष्ट रूप से भारत के प्रति पूर्वाग्रह रखने वाले जेरेमी कॉर्बिन के रुख को उलटने का प्रयास कर रहे हैं और जो खुले रूप से भारत के विरोधी रहे हैं। स्टार्मर ने कहा कि उन्होंने पहली बार लंदन में दशहरा समारोह में भाग लिया है और नवरात्रि के गहरे महत्व के बारे में बताया। देवी दुर्गा के लचीलेपन और शक्ति के बारे में जाना जो महिला की शक्ति और महिला सशक्तिकरण के महत्व को दर्शाती है। उन्होंने कहा, विजयदशमी समारोह में आपके साथ शामिल होकर मैं विशेष रूप से सम्मानित महसूस कर रहा हूं। दुनिया भर में रावण के पुतलों को जलाने वाली आग हमारे समाज के सामने गरीबी, अन्याय, नफरत को हराने की जरूरत की बुराई को बुझाने की जरूरत की याद दिलाती है।  

स्टार्मर ने देश को संकट फ्ंसाने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी को निशाने पर लिया और घोषणा की कि 12 लंबे वर्षों के बाद लेबर पार्टी की सरकार बनेगी। 2024 के आसपास होने वाले ब्रिटेन के अगले आम चुनाव के लिए विपक्षी दल खुद को तैयार कर रहा है और मौजूदा आर्थिक संकट पर टोरी की लोकप्रियता में गिरावट के बीच जनमत सर्वेक्षणों में हालिया उछाल को भुनाने की उम्मीद कर रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00