लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   US designates 4 leaders of AQIS Tehrik i Taliban Pakistan as global terrorists

US: अमेरिका ने AQIS और TTP के चार शीर्ष नेताओं पर लगाए प्रतिबंध, घोषित किया 'वैश्विक आतंकवादी'

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Published by: निर्मल कांत Updated Fri, 02 Dec 2022 08:23 PM IST
सार

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका ने अल-कायदा और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) समूह के चार शीर्ष नेताओं को वैश्विक आतंकी घोषित किया है।  

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन - फोटो : twitter.com/SecBlinken
विज्ञापन

विस्तार

अमेरिका ने अल-कायदा और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) समूह के चार शीर्ष नेताओं को वैश्विक आतंकी घोषित किया है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को यह ऐलान किया। 



जिन्हें वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है, उनमें अल-कायदा (भारतीय महाद्वीप) का उप प्रमुख ओसामा महमूद, अमीर आतिफ, याह्या गौरी और समूह की भर्ती शाखा की जिम्मेदारी संभालने वाला मुहम्मद मारूफ शामिल है। 


टीटीपी के उप प्रमुख कारी अमजद पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। अमजद पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आंतकियों की देखरेख और उनका संचालन करता है। 

ब्लिंकन ने गुरुवार को कहा, इन कार्रवाइयों के परिणामस्वरूप घोषित लोगों की सभी संपत्ति अमेरिका के अधिकार क्षेत्र के अधीन है। सभी अमेरिकी नागरिकों को उनके साथ किसी भी लेन-देन में शामिल होने से प्रतिबंधित किया जाता है। 

ब्लिंकन ने कहा, यह कार्रवाईयां दिखाती हैं कि हम अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखने के लिए सभी साधनों का इस्तेमाल करना जारी रखेंगे, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि अंतरराष्ट्रीय अफगानिस्तान में स्वतंत्र रूप से काम करने में सक्षम नहीं हैं। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00