Hindi News ›   World ›   US Several officials of White House & US lawmakers celebrate Diwali with Indian diaspora on Capitol Hill Latest News Update

अमेरिका: कैपिटल हिल में सांसदों ने मनाई दिवाली, कोरोना में जान गंवाने वाले लोगों को किया याद

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Wed, 27 Oct 2021 09:53 PM IST

सार

कैपिटल हिल दिवाली समारोह का आयोजन इंडियास्पोरा ने समुदाय के कई संगठनों के सहयोग से किया था। भारतीय अमेरिकी सांसद डॉ. एमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना और प्रमिला जयपाल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।
अमेरिका में दिवाली
अमेरिका में दिवाली - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय-अमेरिकी सांसदों की अगुवाई में बाइडन प्रशासन के शीर्ष सदस्य व देशभर के भारतवंशी समुदाय के सदस्य अमेरिकी संसद (कांग्रेस) में रोशनी का त्योहार ‘दिवाली’ मनाने के लिए एकत्र हुए। संसद का यह दृश्य अमेरिकी सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में प्रभावशाली भारतवंशी समुदाय के उभार को दर्शाता है। इस दौरान सांसदों ने अमेरिका के विकास में भारतवंशियों के योगदान की प्रशंसा की।



अमेरिका के सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति ने कार्यक्रम में कहा कि हम पिछले दो वर्षों से एक वैश्विक महामारी का सामना कर रहे हैं, जिसने हमारे जीवन को पूरी तरह बदल दिया है। मैंने और हममें से कई ने परिवार के सदस्यों और दोस्तों को खोया है। डॉ. मूर्ति ने इस अदृश्य बीमारी को ध्रुवीकरण की महामारी बताया, जहां यह महसूस होता है कि लोग एक-दूसरे के खिलाफ हो गए हैं और वे एक दूसरे को शत्रु समझते हैं। यह एक अलग तरह का अंधकार है। 


कैपिटल हिल दिवाली समारोह का आयोजन इंडियास्पोरा ने समुदाय के कई संगठनों के सहयोग से किया था। भारतीय अमेरिकी सांसद डॉ. एमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना और प्रमिला जयपाल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। जयपाल ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए चुनी गई पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला हूं। उम्मीद है कि मैं आखिरी नहीं होंगी।

जनवरी में भारत यात्रा करेंगी मिलबेन
सांसद जूडी चू ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने प्रशासन में रिकॉर्ड संख्या में भारतीय-अमेरिकियों को शामिल किया है। विशेष रूप से दिवाली समारोह में भाग लेने के लिए कैलिफोर्निया से आईं अफ्रीकी मूल की लोकप्रिय अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन ने ‘ओम जय जगदीश हरे’ गाया। मिलबेन ने कहा कि वह अगले साल जनवरी में भारत की यात्रा पर जाएंगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00