लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   USA: FBI document reveals, "Prophet" who did 20 marriages also married 9-year-old daughter

USA: FBI दस्तावेज में खुलासा, 20 शादियां करने वाले शख्स ने 9 वर्षीय बेटी से भी किया विवाह, गिरफ्तार

एजेंसी, फ्लैगस्टाफ। Published by: Amit Mandal Updated Thu, 08 Dec 2022 05:07 AM IST
सार

एफबीआई के अनुसार, उसे पुरुष अनुयायियों द्वारा आर्थिक रूप से समर्थन दिया गया था, जिन्होंने अपनी पत्नियों और बच्चों को बेटमैन की पत्नियां बनने के लिए छोड़ दिया था।

यूएस पुलिस
यूएस पुलिस - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

एरिजोना-यूटा प्रांत की सीमा के पास एक छोटे और बहुविवाह पर भरोसा जताने वाले समूह के धार्मिक नेता का पता चला है। फंडामेंटलिस्ट चर्च ऑफ जीसस क्राइस्ट ऑफ लैटर-डे सेंट्स (एफएलडीएस) नामक समूह का सैमुअल बेटमैन (46) नामक यह धार्मिक नेता खुद को पैगंबर बताता है। इसकी 20 पत्नियां हैं, जिनमें से अधिकांश नाबालिग हैं। इनमें से एक उसकी अपनी किशोर बेटी भी है।



अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई के दस्तावेजों से यह खुलासा हुआ है। एफबीआई के अनुसार, उसे पुरुष अनुयायियों द्वारा आर्थिक रूप से समर्थन दिया गया था, जिन्होंने अपनी पत्नियों और बच्चों को बेटमैन की पत्नियां बनने के लिए छोड़ दिया था। दस्तावेजों के मुताबिक, 2019 में जब इस समूह में 50 लोग शामिल हो गए तब बेटमैन ने खुद को पैगंबर होने का दावा किया और उसके बाद उसने अपनी किशोर बेटी से भी शादी की घोषणा कर दी। सॉल्ट लेक ट्रिब्यून की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक बार बेटमैन ने अपने तीन पुरुष फॉलोअर्स को बेटियों के साथ संबंध बनाने का आदेश भी दिया। 


एफबीआई के दस्तावेजों से पता चलता है कि सैमुअल इस जघन्य घटना को देखता रहा। इनमें से एक लड़की 12 साल की थी। उसने दावा किया कि इन लड़कियों ने ईश्वर की खातिर अपने पुण्य का त्याग किया है और भगवान उनके शरीर को फिर से ठीक कर देंगे। इसका पता तब चला जब सितंबर में उसे स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया। तब सैमुअल एक ट्रेलर में कम उम्र की लड़कियों को एक जगह से दूसरी जगह भेज रहा था।

तीन पत्नियां गिरफ्तार, आठ बच्चे स्पोकेन में मिले
सैमुअल बेटमैन की तीन पत्नियों नाओमी बिस्टलाइन, डोना बार्लो और मोरेटा रोज जॉनसन के अपहरण और संभावित अभियोजन में बाधा डालने के आरोप लगे हैं। बिस्टलाइन और बार्लो को बृहस्पतिवार (भारतीय समयानुसार) को फ्लैगस्टाफ में संघीय मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश होना है। जबकि जॉनसन को वाशिंगटन राज्य से प्रत्यर्पण का इंतजार है। महिलाओं पर बेटमैन के आठ बच्चों के साथ भागने का आरोप है। इन्हें एरिजोना प्रांत की हिरासत में रखा गया है जबकि बच्चे पिछले सप्ताह सैकड़ों मील दूर वाशिंगटन के स्पोकेन में पाए गए थे। बेटमैन पर बाल यौन तस्करी और बहुविवाह में संलिप्त होने का आरोप लगा है।

ईश्वरीय कर्तव्यों को पूरा कर रहा
बेटमैन का कहना है कि उसे पूर्व एफएलडीएस नेता वॉरेन जेफ्स द्वारा "इन लोगों पर ईश्वर की आत्मा" का आह्वान करने के लिए कहा गया था। हलफनामे में स्पष्ट यौन कृत्यों का विवरण दिया गया है जिसमें बेटमैन और उसके अनुयायी "ईश्वरीय कर्तव्यों" को पूरा करने में लगे हुए हैं। जेफ्स कम उम्र में शादी से संबंधित बाल यौन शोषण के लिए टेक्सास जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है।
 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00