Hindi News ›   World ›   White House says Quad Leaders will be focused on deepening our ties and advancing practical cooperation in areas

Quad Leaders Summit: व्हाइट हाउस मेजबानी के लिए उत्सुक, शिरकत कर सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी

एएनआई, वाॅशिंगटन Published by: देव कश्यप Updated Tue, 14 Sep 2021 01:46 AM IST

सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशीहिदे सुगा के क्वाड शिखर सम्मेलन में क्वाड के कामकाज को नई गति देने के लिए व्यापक विचार-विमर्श की उम्मीद है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

क्वाड देशों के नेताओं का पहला व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन 24 सितंबर को वाशिंगटन में होगा। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन  क्वाड के सदस्य देशों के नेताओं के साथ पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। यह जानकारी सोमवार को व्हाइट हाउस ने दी। शिखर सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों में समग्र सहयोग के विस्तार के लिए एक नया रोडमैप तैयार करने पर ध्यान दिया जाएगा। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सम्मेलन में शिरकत करने वॉशिंगटन जा सकते हैं।

विज्ञापन


क्वाड शिखर सम्मेलन को लेकर व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने एक बयान जारी किया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि 'क्वाड लीडर्स हमारे संबंधों को गहरा करने, कोविड-19 का मुकाबला करने, जलवायु संकट को संबोधित करने, उभरती प्रौद्योगिकियों और साइबर स्पेस पर साझेदारी करने और एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।'


व्हाइट हाउस ने आगे कहा कि 'क्वाड के नेताओं की मेजबानी 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए नए बहुपक्षीय विन्यासों सहित हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शामिल होने की बाइडन-हैरिस प्रशासन की प्राथमिकता को प्रदर्शित करती है।'

प्रेस सचिव जेन साकी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में पहली बार क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। राष्ट्रपति बाइडन व्हाइट हाउस में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।
  गौरतलब है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की दखलंदाजी के खिलाफ चार देशों भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने एक शक्तिशाली समूह 'क्वाड' बनाया है। सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशीहिदे सुगा के क्वाड शिखर सम्मेलन में क्वाड के कामकाज को नई गति देने के लिए व्यापक विचार-विमर्श की उम्मीद है।

पीएम मोदी जा सकते हैं अमेरिका
जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी के वाशिंगटन जाने की संभावना है। इस दौरान उनका न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने और 24 सितंबर को क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का कार्यक्रम है। हालांकि, भारत की ओर से मोदी की यात्रा के साथ-साथ क्वाड शिखर सम्मेलन के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00