Hyundai Alcazar के माइलेज का खुलासा: इस सेगमेंट में होगी सबसे ज्यादा 'तेल बचाऊ' SUV, 18 जून को है लॉन्चिंग

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Wed, 16 Jun 2021 02:11 PM IST

सार

ह्यूंदै का दावा है कि 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट, खास तौर पर, सुपर फ्लैट टॉर्क कनवर्टर के कारण बेहतर परफॉर्मेंस और ज्यादा माइलेज देता है। क्योंकि यह एक्सीलरेशन के दौरान होने वाले फ्यूल के नुकसान को कम करती है...
Hyundai Alcazar
Hyundai Alcazar - फोटो : Hyundai
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Hyundai की 6-7 सीटर एसयूवी Hyundai Alcazar 18 जून को लॉन्च हो रही है। ह्यूंदै अपनी इस प्रीमियम एसयूवी की बुकिंग भी शुरू कर चुकी है। कंपनी शुक्रवार को ही इसकी कीमतों का खुलासा करेगी। ग्राहक 25 हजार रुपये देकर अल्कजार की बुकिंग कराई किसी भी ह्यूंदै डीलरशिप पर करा सकते हैं। क्रेटा पर बेस्ड अल्कजार लॉन्चिंग से पहले ही डीलर्स के पास पहुंचना भी शुरू हो गई है। अल्कजार में कई ऐसे फीचर मिलेंगे जो इस सेगमेंट की एसयूवी में नहीं मिलते हैं। अल्कजार का मुकाबला Tata Safari 2021, MG Hector Plus और अपकमिंग Mahindra XUV700 जैसी गाड़ियों से है। वहीं लॉन्चिंग से पहले ही अल्कजार को लेकर कई नई जानकारियां सामने आ रही हैं। अब अल्कजार के माइलेज को लेकर खुलासा हुआ है। कंपनी का दावा है कि इसका डीजल वैरिएंट सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला है।
विज्ञापन


ह्यूंदै अल्कजार छह वैरिएंट में आएगी जिनमें प्रेस्टिज, प्रेस्टिज (O) AT, प्लेटिनम, प्लेटिनम (O) AT, सिग्नेचर MT और सिग्नेचर (O) AT शामिल हैं। इसके अलावा यह एसयूवी आठ रंगों में बाजार में आएगी जिनमें सिंगल टोन छह, टैगा ब्राउन, टाइफून सिल्वर, पोलर व्हाइट, टाइटन ग्रे, फैंटम ब्लैक और स्टारी नाइट और दो डुअल टोन के लिए पोलर व्हाइट + फैंटम ब्लैक और टाइटन ग्रे + फैंटम ब्लैक के विकल्प मिलेंगे। यह एसयूवी 6 और 7 सीट के मॉडल में मिलेगी।

इंजन

2021 Hyundai Alcazar दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इसमें 2.0 लीटर का Nu 2.0L MPi पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 6500 आरपीएम पर 157 बीएचपी की पावर देगा। वहीं यह इंजन 4500 आरपीएम पर 171 एनएम का टॉर्क देगा। जबकि 1.5 लीटर का CRDi डीजल इंजन मिलेगा, जो 4000 आरपीएम पर 113 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देगा। दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आएंगे।

माइलेज

लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक अल्कजार का पेट्रोल वैरिएंट 14.5 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2.0 लीटर का Nu 2.0L MPi पेट्रोल इंजन का मैनुअल ट्रांसमिशन वर्जन 14.5 किमी प्रति लीटर और ऑटोमैटिक वैरिएंट 14.2 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देगा। वहीं इसका 1.5 लीटर का CRDi डीजल पावरट्रेन मैनुअल वैरिएंट में 20.4 किमी प्रति लीटर और ऑटोमैटिक वैरिएंट के साथ 18.1 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देगा। अल्काजार में आने वाला पेट्रोल इंजन इस सेगमेंट में सबसे पावरफुल है। वहीं इसका डीजल इंजन इस सेगमेंट की बाकी गाड़ियों के मुकाबले ज्यादा माइलेज देता है। ह्यूंदै का दावा है कि 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट, खास तौर पर, सुपर फ्लैट टॉर्क कनवर्टर के कारण बेहतर परफॉर्मेंस और ज्यादा माइलेज देता है। क्योंकि यह एक्सीलरेशन के दौरान होने वाले फ्यूल के नुकसान को कम करती है। कंपनी का दावा है कि नई अल्काजार एसयूवी सिर्फ 10 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

शानदार फीचर्स

Hyundai Alcazar एसयूवी में कई नए फीचर्स मिलने वाले हैं। इस कार में एक बड़ी 10.25-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 7.0-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर, ब्लूलिंक कनेक्टिविटी के साथ वॉयस रिकॉग्निशन, पैनोरमिक सनरूफ, 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, Isofix माउंटेड सीट, हिल स्टार्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे बहुत सारे फीचर्स मिलने की उम्मीद है। इससे पहले ह्यूंदै की ज्यादातर नई कारों में यह फीचर्स देखी गई हैं।

Hyundai Alcazar के 6-सीटर वेरिएंट की दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट मिलेंगे। जबकि 7-सीटर वैरिएंट में बेंच सीट दी गई है। ह्यूंदै का कहना है कि इसे एक बड़े व्हीलबेस के साथ पेश किया जाएगा जो कि अपने सेगमेंट में सबसे बड़ा है। इसका व्हीलबेस क्रेटा के मुकाबले 150mm ज्यादा लंबा होगा। बड़े व्हीलबेस की वजह से मध्य और अंतिम पंक्ति में यात्रियों को पैर फैलाने के लिए ज्यादा जगह मिलेगी। इसके अलावा 180 लीटर का बूट स्पेस भी दिया जा रहा है। मध्य-पंक्ति में कंसोल आर्मरेस्ट, स्लाइडिंग सीट्स और इसी तरह के कई फीचर्स की वजह से कंपनी अल्कजार को एक प्रीमियम उत्पाद के रूप में पेश करना चाहती है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00