Hindi News ›   Automobiles News ›   Auto News ›   alauda airspeeder mk3 flying electric race car World's first flying race car tested Airspeeder eVTOL

जमीन और हवा दोनों पर भागेगी: दुनिया की पहली फ्लाइंग रेसिंग कार ने भरी पहली उड़ान, देखें वीडियो

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sun, 20 Jun 2021 03:16 PM IST

सार

ऑस्ट्रेलिया की कंपनी अलाउडा एयरोनॉटिक्स जल्द दुनिया को एक फ्लाइंग रेसकार देने का वादा कर रही है जो रेसिंग ट्रैक में फर्राटा भरने और हवा में उड़ने में समान रूप से सक्षम होगी।
Alauda Airspeeder Mk3
Alauda Airspeeder Mk3 - फोटो : Alauda Aeronautics
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

इलेक्ट्रिक वाहन और सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल्स हाल के दिनों में दुनिया भर में लगातार सुर्खियां बटोर रहे हैं। ऐसे में लोग अक्सर ऐसा सवाल पूछ बैठते हैं कि इलेक्ट्रिक वाहनों के आगे क्या आएगा। क्या उड़ने वाली कारें इनकी जगह लेंगे। इससे जुड़ी भी कई खबरें काफी समय से सुर्खियां बटोर रही हैं। Alauda Aeronautics (अलाउडा एयरोनॉटिक्स) के इस सवाल का जवाब अपनी फ्लाइंग कार के जरिए दिया है।


दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में की गई टेस्टिंग
ऑस्ट्रेलिया की कंपनी अलाउडा एयरोनॉटिक्स जल्द दुनिया को एक फ्लाइंग रेसकार देने का वादा कर रही है जो रेसिंग ट्रैक में फर्राटा भरने और हवा में उड़ने में समान रूप से सक्षम होगी। अलाउडा एयरोनॉटिक्स ने हाल ही में दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में Alauda Mk3 फ्लाइंग कार की टेस्टिंग की है। Alauda Mk3 को इस साल फरवरी में दुनिया के सामने पेश किया गया था और अब इसे पहली बार उड़ान भरते हुए देखा गया है। 

 

सीरीज में तीन फ्लाइंग कारें 

Alauda Airspeeder Mk3
Alauda Airspeeder Mk3 - फोटो : Alauda Aeronautics

कार की स्पीड

Alauda Airspeeder Mk3
Alauda Airspeeder Mk3 - फोटो : Alauda Aeronautics
Alauda Mk3 फ्लांग कार के डिजाइन की प्रेरणा 1950 और 1960 के दशक की रेसिंग कारों से ली गई है। यह इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग में सक्षम है। यानी यह हेलिकॉप्टर की तरह जमीन से सीधे ऊपर उड़ान भर सकता है और लैंडिंग कर सकता है। Alauda Mk3 सिर्फ 2.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। यह हवा में 1,640 फीट तक की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है।

इंजन और पावर
Alauda Mk3 एक फुल इलेक्ट्रिक पावरर्ड व्हीकल है। इसका इलेक्ट्रिक पावरट्रेन 429 hp का पावर आउटपुट जेनरेट करने में सक्षम है, जिसकी तुलना ऑडी SQ7 के पावर से की जा सकती है। इस वाहन का वजन सिर्फ 130 किलोग्राम है और यह 80 किलोग्राम तक का भार उठा सकता है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00