Hindi News ›   Automobiles News ›   Auto News ›   All buses of India will be electric in next two years said nitin gadkari

देश में सभी बसें अगले दो साल के अंदर इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट हो जाएंगी: नितिन गडकरी

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Bani Kalra Updated Wed, 25 Sep 2019 10:55 AM IST
All buses of India will be electric in next two years
All buses of India will be electric in next two years - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

प्रदूषण से निपटने के लिए देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर काम तेजी से चल रहा है। कार निर्माता कंपनियां भी अब  इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने में लगी हुई हैं।  इलेक्ट्रिक वाहनों के संबंध में देश के केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने  अपने एक बयान में बताया कि भारत में अगले दो सालों में सभी बसें इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट हो जाएंगी।

विज्ञापन

सीएनजी, एथेनॉल, मेथनॉल को बढ़ावा 

नितिन गडकरी ने यह भी बताया कि जो लोग इलेक्ट्रिक वाहनों में शिफ्ट नहीं करेंगे, उनके पास एथेनॉल, मेथनॉल और बॉयो सीएनजी से भी बसों को चलाने का विकल्प होगा। गडकरी अपने एक बयान में पहले ही बता चुके हैं कि लोगों पर इलेक्ट्रिक वाहनों का नियम जबरदस्ती थोपा नहीं जा सकता। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी नेचुरल प्रोसेस से चलन में आएगा। ऐसे में पेट्रोल और डीजल वाहनों पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता।

इलेक्ट्रिक वाहनों का समर्थन

पिछले 10 महीनों से भारतीय ऑटो मोबाइल सेक्टर के मंदी के दौर से गुजर रहा है। लेकिन  नितिन गडकरी इलेक्ट्रिक वाहनों का  समर्थक रहे हैं। लेकिन नीति आयोग के पेट्रोल और डीजल से चलने वाले टू-व्हीलर और थ्री व्हीलर वाहनों पर रोक लगाने के प्रस्ताव को लागू करने के प्रस्ताव पर रोक भी लगा चुके हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी थिंक-टैंक नीति आयोग ने इस साल जून में एक सुझाव दिया था जिसमें पेट्रोल और डीजल से चलने वाले सभी टू-व्हीलर वाहनों को साल 2023 और थ्री व्हीलर वाहनों पर साल 2025 तक पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की समय सीमा तय की थी।
 
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00