बजाज की दो नई इलेक्ट्रिक बाइक: कंपनी ने Fluor और Fluir नाम से कराया ट्रेडमार्क रजिस्टर, जानें पूरी डिटेल्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 03 May 2021 02:22 PM IST

सार

बजाज ऑटो के नए ट्रेडमार्क आवेदन के मुताबिक नए नाम ऑटोमोबाइल, भूमि वाहन, मोटरसाइकिल, स्कूटर, दोपहिया, तीन-पहिया वाहन, इलेक्ट्रिक वाहन आदि के लिए आरक्षित हैं। हालांकि मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कंपनी इन दोनों नामों को अपने आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इस्तेमाल कर सकती है। 
2021 Bajaj Pulsar RS200
2021 Bajaj Pulsar RS200 - फोटो : Bajaj Auto (For Reference Only)
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग रफ्तार पकड़ रही है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए खासतौर पर दोपहिया वाहन सेगमेंट में खरीदाहरों का रूझान इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इलेक्ट्रिक व्हीलक्स के बढ़ते बाजार के मद्देनजर विभिन्न ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक उत्पादों को उतार रही हैं। अब देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto (बजाज ऑटो) अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो के विस्तार की तैयारी में है। कंपनी इस समय बजाज पल्सर, चेतक सहित कई लोकप्रिय दोपहिया वाहनों की बिक्री करती है। अब कंपनी ने दो नए नाम Fluor और Fluir को रजिस्टर करवाया है। रिपोर्ट के मुताबिक ये बजाज की आनेवाली इलेक्ट्रिक बाइक्स के नाम हो सकते हैं। 
विज्ञापन

बजाज के नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन को लेकर कई तरह की रिपोर्ट सामने आई हैं। हालांकि अभी कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई है। इसलिए इन पर अभी कोई भी टिप्पणी करना जल्दबाजी साबित हो सकती है। कंपनी के नए ट्रेडमार्क आवेदन के मुताबिक नए नाम ऑटोमोबाइल, भूमि वाहन, मोटरसाइकिल, स्कूटर, दोपहिया, तीन-पहिया वाहन, इलेक्ट्रिक वाहन आदि के लिए आरक्षित हैं। हालांकि मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कंपनी इन दोनों नामों को अपने आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इस्तेमाल कर सकती है। 

बजाज द्वारा ट्रेडमार्क किए गए FLUIR एक स्पैनिश शब्द है। जिसका अर्थ होता है स्ट्रीम/फ्लो या बहना वहीं FLUOR का अर्थ होता है 'स्त्राव'। गौरतलब है कि इस समय कंपनी पारंपरिक आईसी इंजन वाले बाइक्स लिए ऐसे नामों का शायद ही इस्तेमाल करे। क्योंकि कंपनी के पहले से ही पांच सब-ब्रांड मौजूद हैं और यह कई मोटरसाइकिलों की बिक्री करती है। वहीं इलेक्ट्रिक वाहन की बात करें तो कंपनी ने भारतीय बाजार में पिछले साल अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर बजाज चेतक को लॉन्च किया था। बजाज के इन नए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के बारे में अभी थोड़ा इंतजार पड़ेगा। 

बता दें कि बजाज ऑटो ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी Pulsar (पल्सर) रेंज की मोटरसाइकिलों के लिए 'Dagger Edge' एडिशन लॉन्च किया है। गौरतलब है कि बजाज के प्लसर लाइनअप में Pulsar 150, Pulsar 180 और Pulsar 220F जैसे मॉडल शामिल हैं। नई Dagger Edge एडिशन पल्सर बाइक काफी आकर्षक लुक के साथ पेश की गई है। कंपनी ने इसमें नए ग्राफिक्स दिए हैं। साथ ही नया एडिशन नए रंगों में उपलब्ध होगा। जिसके Pulsar 150 कीमत 1,01,818 रुपये है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00