Hindi News ›   Automobiles News ›   Auto News ›   FASTag News Today: FASTag on vehicles is mandatory now fastag mandatory rules fastag compulsory from which date how to save double toll fees

FASTag आज से वाहनों के लिए हुआ अनिवार्य, टोल प्लाजा पर दोगुना फीस देने से कैसे बचें

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 15 Feb 2021 01:26 PM IST
फास्टैग
फास्टैग - फोटो : For Representation Only
विज्ञापन
ख़बर सुनें
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 15 फरवरी से नेशनल हाईवे (राष्ट्रीय राजमार्गों) पर टोल प्लाजा में सभी लेन को 'फीस प्लाजा का फास्टैग लेन' घोषित कर दिया है। सरकारी आदेश के मुताबिक अब देशभर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर सभी लेन फास्टैग लेन हैं। जिसके बाद अब वाहनों पर FASTag लगाना अनिवार्य हो गया है। हालांकि आपके वाहन में फास्टैग नहीं लगे होने पर आप अभी भी नकद भुगतान कर सकते हैं, लेकिन इसके ऐसा करना आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। अब बिना RFID स्टीकर लगी किसी भी गाड़ी को इलेक्ट्रॉनिक टोल प्लाजा पार करने के लिए दोगुना शुल्क अदा करना पड़ेगा। 
विज्ञापन

यह भी पढ़ेंः FASTag: अब चुटकियों में फास्टैग को Google Pay से करें रिचार्ज, ये है स्मार्ट तरीका

दोगुना टोल टैक्स से कैसे बचें

टोल प्लाजा
टोल प्लाजा - फोटो : अमर उजाला

यहां मिलता है फास्टैग

फास्टैग
फास्टैग - फोटो : अमर उजाला
अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है और आप FASTag खरीदना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। देश के ज्यादातर टोल प्लाजा के बगल में बनाए गए बूथों में फास्टैग मिल जाएगा। इसके अलावा RFID (आरएफआईडी) स्टिकर को किसी भी अधिकृत बैंक और ई-पेमेंट पोर्टल के जरिए भी खरीदा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें : FASTag नहीं खरीदा है तो इन जगहों से तुरंत लें, 15 फरवरी से भरना पड़ेगा अतिरिक्त शुल्क 

क्या है फास्टैग

फास्टैग
फास्टैग - फोटो : For Representation Only
फास्टैग उन कई तरीकों में से एक है, जिसके जरिए सरकार देश में डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया को बढ़ावा देना चाहती है। फास्टैग टोल प्लाजा पर वाहनों की लगने वाली लंबी लाइन को छोटा करके समय, ईंधन और पैसा बचाने का वादा करती है। 

कैसे कटती है टोल टैक्स

फास्टैग
फास्टैग - फोटो : AmarUjala
जब भी कोई वाहन टोल प्लाजा को पार करने के दौरान बूम बैरियर के पास पहुंचता है तो वाहन के विंडस्क्री पर लगे आरएफआईडी स्टिकर को स्कैन किया जाता है। जिसके बाद आपके फास्टैग एकाउंट से पैसे ऑटोमैटिक तरीके से कट जाते हैं और बूम बैरियर अपने आप खुल जाता है। 

प्रवर्तन एजेंसियां होंगी तैनात
वर्तमान में प्रत्येक टोल प्लाजा पर दोनों दिशा में एक-एक हाईब्रिड लेन है। यानी, उस लेन में फास्टैग के अलावा नकद भी भुगतान किया जा सकता है। फास्टैग लेन में बिना फास्टैग के आने पर दोगुना टैक्स लिए जाने का प्रावधान है।

केंद्रीय मंत्रालय ने 15 फरवरी से टोल प्लाजा पर नकद भुगतान की सुविधा खत्म कर दी है। किसी भी लेन में नकद भुगतान की सुविधा नहीं मिलेगी। अगर कोई वाहन बिना फास्टैग के आएगा तो उससे नकदी में दोगुना टोल टैक्स लिया जाएगा।  

फास्टैग व्यवस्था लागू करने में राज्य सरकारों से सहयोग करने के लिए प्रवर्तन एजेंसियों को लगाने के लिए कहा गया है। सड़क परिवहन मंत्रालय व एनएचएआई उक्त एजेंसियों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराएगा। जिससे बगैर फास्टैग वाहनो के टोल प्जाज की फास्टैग लेन में आने पर दोगुना टैक्स वसूला जा सके। 

एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल 90 फीसदी तक टोल टैक्स फास्टैग के माध्यम से ही आ रहा है। हालांकि, राजमार्गों पर नियमित रूप से न चलने वाले लोग अभी भी नकद भुगतान कर रहे हैं। इन्हें भी जागरूक करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें : इस टेक्नोलॉजी से FASTag टोल टैक्स भुगतान बनेगा वर्ल्ड क्लास, 50 सेकंड में निकलेंगे वाहन

टोल प्लाजा पर ऐसे रिचार्ज कराएं फास्टैग
एनएचएआई के यूपी में क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने बताया कि हर प्लाजा पर फास्टैग की बिक्री की व्यवस्था की जा चुकी है। फास्टैग रिचार्ज करने की व्यवस्था भी कर रहे हैं। अगर किसी वाहन का फास्टैग रिचार्ज नहीं है तो वाहन स्वामी या चालक को प्लाजा से 200 मीटर पहले वाहन रोकना होगा। वह बूथ पर आकर अपने फास्टैग को रिचार्ज करवा सकेंगे। 

एनएचएआई, आगरा के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरुण यादव ने बताया कि कभी-कभी रिचार्ज होने पर फास्टैग को एक्टिव होने में थोड़ा समय लग जाता है। इसलिए यह भी व्यवस्था होगी कि वह वाहन टोल प्लाजा को क्रॉस कर जाए और अगले टोल पर पिछला बकाया भी कट जाएगा। 

यह भी पढ़ें : फास्टैग में मिनिमम बैलेंस रखने की अब जरुरत नहीं, एनएचएआई ने किया नियमों में बदलाव
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00