Hindi News ›   Automobiles News ›   Auto News ›   Flying taxi concept from Bell Nexus, audi to uber, know in details

Uber से Audi तक Flying taxi पर कंपनी कर रही काम, कई की हो चुकी है टेस्टिंग

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: भावना चौधरी Updated Tue, 29 Jan 2019 04:26 PM IST
representation image
representation image
विज्ञापन
ख़बर सुनें

जब अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी Bell Nexus ने इस महीने लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) में एक एयर टैक्सी को पेश किया। तो इससे भविष्य में सवारी की साझेदारी जमीन के बजाय हवा में दिखाई दी। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया के नागरिक उड्डयन सुरक्षा प्राधिकरण (CASA) ने हाल ही में इस बात की पुष्टि की है कि अगले 5 वर्षों के भीतर ऑस्ट्रेलिया में उड़ने वाली टैक्सियों को देखा जा सकेगा। 

विज्ञापन


CASA के प्रवक्ता पीटर गिब्सन ने कहा, ' यह थोड़ा कहने में अजीब लगता है कि आप ब्रिसबेन में एक हेलीकॉप्टर को हवा में उड़ने के लिए चार्टर कर सकते हैं। लेकिन असल में यह आप यातायात प्रबंधन प्रणाली द्वारा कार्य कर रहे हैं। यह आसान लगता है, लेकिन हेलीकॉप्टर-शैली की चार्टर सेवा और फ्लाइंग टैक्सियों के पूरी तरह से लागू होने के बीच एक बड़ा अंतर है, फिर चाहे वे मानव द्वारा चलाएं जाए या  पायलट द्वारा'। 

बोइंग ने उड़ने वाली टैक्सी का किया सफल परीक्षण
बोइंग ने उड़ने वाली टैक्सी का किया सफल परीक्षण - फोटो : Boeing
विश्व में एरोस्पेस और हवाई जहाज बनाने की सबसे बड़ी कंपनी बोइंग उबर भी अपनी उड़ाने वाली टैक्सी बनाने के करीब पहुंच गया है। हाल ही में वाशिंगटन डीसी के बाहर एक छोटे से एयरपोर्ट में ऑटोनोमस एयर टैक्सी का पहला सफल परीक्षण किया गया। हालांकि इस टैक्सी में कोई सवार नहीं था। फ्लाइंग कार का यह प्रोटोटाइप 30 फीट लंबा और 26 फीट चौड़ा है।

इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि उड़ाने भरने पर यह 75 किमी की दूरी तय कर सके। बोइंग के मुताबिक एयर टैक्सी की उड़ान एक मिनट से कम समय रही। बैटरी से चलने वाली यह एयर टैक्सी जमीन से ऊपर उठी, रनवे पर कुछ देर हवा में मंडराई और फिर वहीं उतारी गई। अभी इसके उड़ान भरने का परीक्षण नहीं किया गया है। बोइंग ने यह नहीं बताया कि विमान जमीन से कितना ऊपर गया था। 

Pop Up Next
Pop Up Next
बोइंग के अलावा एयरबस और सिलिकॉन वैली की कई टेक्नोलॉजी कंपनियां भी फ्लाइंग कार पर काम कर रही हैं। तकनीकी तौर पर इस विमान को इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (eVTOL) कहा जा रहा है। माना जा रहा है कि इसके आने से यातायात का स्वरुप बदल जाएगा- खासतौर पर शहरी क्षेत्रों में ट्रांसपोर्ट में क्रांति आ जाएगी। 

लग्जरी कार निर्माता कंपनी आॅडी ने भी अपनी फ्लाइंग टैक्सी को एमस्टरडम में हुए एक इवेंट में पेश किया है। इस इवेंट को खास तौर पर भविष्य में होने वाली मोबिलिटी की झलक दिखाई देती है। ऑडी कंपनी ने इस प्रोटोटाइप मॉडल की टेस्टिंग हाल ही में पूरी की है जिसे पॉपअप नेक्सट का नाम दिया गया है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00