बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

हीरो मोटोकॉर्प ने पेश किए 6 स्पेशल सेलिब्रेशन एडिशन मॉडल्स, संचयी उत्पादन में 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर रचा इतिहास

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 21 Jan 2021 04:34 PM IST

सार

हीरो मोटोकॉर्प का यह ऐतिहासिक उपलब्धि 100 मिलियन के संचयी उत्पादन का आंकड़ा छूने की सबसे तेज वैश्विक उपलब्धियों में से एक है, क्योंकि अंतिम 50 मिलियन (5 करोड़) यूनिट्स सिर्फ सात सालों के दौरान आई हैं। जानें कंपनी ने कैसे तय किया 100 मिलियन यूनिट्स तक पहुंचने का सफर। 
Dr. Pawan Munjal Chairman and CEO of Hero MotoCorp with Actor Shah Rukh Khan at unveiling of company’s 100 millionth motorcycle
Dr. Pawan Munjal Chairman and CEO of Hero MotoCorp with Actor Shah Rukh Khan at unveiling of company’s 100 millionth motorcycle - फोटो : Hero MotoCorp
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया में मोटरसाइकिलों और स्कूटरों के सबसे बड़े निर्माता Hero MotoCorp (हीरो मोटोकॉर्प) ने गुरुवार को संचयी उत्पादन में 100 मिलियन (10 करोड़) यूनिट्स का आंकड़ा पार करने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। उत्तराखंड के हरिद्वार में स्थित कंपनी के प्लांट से 10 करोड़वी बाइक Xtreme 160R (एक्सट्रीम 160आर) को रोल-आउट किया गया।
विज्ञापन


यह लगातार 20वां साल भी है, जब हीरो मोटोकॉर्प ने विश्व में दोपहिया वाहन बनाने वाली सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी के तमगे को बरकरार रखा है।

हीरो मोटोकॉर्प का यह ऐतिहासिक उपलब्धि 100 मिलियन के संचयी उत्पादन का आंकड़ा छूने की सबसे तेज वैश्विक उपलब्धियों में से एक है, क्योंकि अंतिम 50 मिलियन (5 करोड़) यूनिट्स सिर्फ सात सालों के दौरान आई हैं। 

6 सेलिब्रेशन एडिशन मॉडल्स हुए पेश
इस मौके को यादगार बनाने के लिए हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और सीईओ डॉ. पवन मुंजाल ने दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गुरूग्राम में स्थित कंपनी के प्लांट पर 6 स्पेशल सेलिब्रेशन एडिशन मॉडल्स को पेश किया। सेलिब्रेशन एडिशन वाले छह मॉडल्स हैं- Splendor+ (स्प्लेंडर+), Xtreme 160R (एक्सट्रीम 160आर), Passion Pro (पैशन प्रो), Glamour (ग्लैमर) (मोटरसाइकल्स) और Destini 125 (डेस्टिनी 125), Maestro Edge 110 (माएस्ट्रो एज 110) (स्कूटर्स)। ये सभी मॉडल्स फरवरी 2021 से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। 

संवहनीय वृद्धि पर केंद्रित हीरो मोटोकॉर्प विश्वभर में कम्युनिटीज के लिये महत्व का निर्माण कर रहा है और अपने बिक्री, शोध एवं विकास और विनिर्माण के इकोसिस्टम्स द्वारा आर्थिक वृद्धि बढ़ाने का काम कर रहा है। यह अपने परिचालन वाली सोसायटीज की प्रगति के लिये भी लगातार काम कर रहा है। 

हीरो मोटोकॉर्प के सीईओ ने साझा किया विजन
डॉ. मुंजाल ने ग्राहकों, डीलरों, वितरकों, निवेशकों, आपूर्तिकर्ताओं, कर्मचारियों, और मीडिया समेत एक वैश्विक दर्शकदीर्घा को सम्बोधित करते हुए अगले 5 वर्षों के लिये हीरो मोटोकॉर्प की योजनाओं और विजन के बारे में भी बताया। 

इस अवधि के दौरान, कंपनी का लक्ष्य होगा अपनी अग्रणी स्थिति को और मजबूत करना, अपना वैश्विक विस्तार करना, आकर्षक और प्रासंगिक उत्पाद लॉन्च करना और उत्पादों के नये खोजपरक कॉन्सेप्ट्स पर काम करना।

अगले 5 वर्षों की योजना के हिस्से के तौर पर हीरो मोटोकॉर्प हर साल 10 से ज्यादा उत्पाद पेश करेगा, जिनमें वैरिएंट्स, रिफ्रेशेस और अपग्रेड्स शामिल होंगे। भारत के बाहर अपने बाजारों में वृद्धि के लिये हीरो मोटोकॉर्प का बड़ा लक्ष्य है। कंपनी इन बाजारों में अपने परिचालन का विस्तार जारी रखेगी और नये भौगोलिक क्षेत्रों के महत्वपूर्ण बाजारों में प्रवेश भी करेगी।

हीरो मोटोकॉर्प अपनी हरित सुविधाओं और कम ईंधन खर्च करने की क्षमता वाले उत्पादों के माध्यम से अपना कार्बन फुटप्रिंट कम करना जारी रखेगा। कंपनी अपने आंतरिक कार्यक्रमों द्वारा और बड़े बाहरी इकोसिस्टम को सहयोग देकर परिवहन के नये समाधानों को बढ़ावा देने के लिये काम करना भी जारी रखेगी। 

डॉ. पवन मुंजाल ने कहा, "यह महत्वपूर्ण उपलब्धि भारत में निहित क्षमताओं और हीरो की ब्राण्ड अपील की पुष्टि भी करती है। हम भारत में विश्व के लिये निर्माण करते हैं- और यह उपलब्धि विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों, जनसांख्यिकी और पीढ़ियों में हीरो के लिये ग्राहकों की चाहत दर्शाती है।"

उन्होंने कहा, "हम अपनी वृद्धि की यात्रा जारी रखने वाले हैं। ‘परिवहन का भविष्य बनने’ के अपने लक्ष्य के अनुसार हम अगले 5 वर्षों में कई नई मोटरसाइकिलें और स्कूटर्स लॉन्च करेंगे, साथ ही अपना वैश्विक विस्तार भी करेंगे। हम शोध एवं विकास में निवेश भी जारी रखेंगे और परिवहन के नये समाधानों पर केंद्रित होंगे।" 

ऐसी तय किया 100 मिलियन का रास्ता
  • 1994- पहला मिलियन
  • 2001- 5 मिलियन
  • 2004- 10 मिलियन
  • 2008- 25 मिलियन
  • 2013- 50 मिलियन
  • 2017- 75 मिलियन
  • 2021- 100 मिलियन
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00