कार के नाम पर चलता-फिरता घर बना रही है आइकिया

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 18 Sep 2018 04:51 PM IST
ikea's autonomous car
ikea's autonomous car
विज्ञापन
ख़बर सुनें
दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर रिटेलर कंपनी आइकिया के द्वारा आॅटोनोमस कार पर काम शुरू हो गया है। कंपनी कि एक अधिकारी के मुताबिक फर्नीचर रिटेलर के लिए हम ऐसी कार बनाने पर काम कर रहें हैं। जिसके लिए ड्राइवर की जरूरत नहीं होगी। एक बार आॅटोनोमस कार के मार्केट में आने के बाद हमें इस यात्रा में और आसानी होगी और हम मजबूती से आगे बढ़ने में सक्षम होंगे। 
विज्ञापन


आइकिया कि इस सोच के पीछे “future living lab,” स्पेस 10 में बनाये गए कुछ डिजाइन हैं। स्पेस 10 अपने बनाये हुए कुछ डिजाइन पर इसके लिए काम कर रही है। जिससे आइकिया की इस कार को घरों, कार्यालयों और संस्थानों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।


यह कार भारत के लिए एकदम नई चीज है लेकिन कैलिफ़ोर्निया में पहले से ही कई ऐसे कैफे,स्टोर है जो बिना किसी मनुष्य के चलते हैं कई देशो में ऐसी कारें भी है जो घर घर जाकर किराने के सामान को पहुंचाती हैं। इनमें सारा ग्रोसरी का सामान इसकी पिछली सीट पर होता है।

बता दें, आइकिया ने हाल ही में अपना पहला स्टोर खोला है। इस स्टोर की खास बात यह है कि इसमें रेस्तरां भी होगा जिसमें समोसे, सांबर और इडली जैसे फूड आइटम्स का आनंद भी लिया जा सकेगा। आइकिया ने इस स्टोर को हैदराबाद के बाहरी इलाके हाइटेक सिटी में खोला है। इसमें कंपनी ने करीब 1000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। हैदराबाद में शुरू किये गये इस शोरूम में कुल 7,500 प्रॉडक्ट्स हैं।
 
12 साल की लंबी तैयारी और ऐलान के 6 साल बाद आइकिया भारत में अपने पहले स्टोर का उद्घाटन करने वाला है। आइकिया को 2013 में सरकार से 10,500 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करने के लिए अनुमति मिली थी। स्विट्जरलैंड की आइकिया विश्व की सबसे बड़ी फर्नीचर रीटेल कंपनी है और इसका सालाना टर्नओवर करीब 32 हजार करोड़ रुपये का है। 
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00