डीजल इंजन के साथ नहीं आएगी महिंद्रा की यह SUV, इन गाड़ियों में मिलेगा बीएस-6 इंजन

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Harendra Chaudhary Updated Tue, 04 Jun 2019 01:41 PM IST
Mahindra SUV India
Mahindra SUV India - फोटो : सांकेतिक
विज्ञापन
ख़बर सुनें
मारुति और टाटा ने कड़े बीएस-6 मानकों के चलते डीजल इंजन बनाने से पल्ला झाड़ लिया है। वहीं अब एसयूवी स्पेशलिस्ट महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी एक एसयूवी में डीजल इंजन बनाना बंद करेगी। साथ ही, बाकी एसयूवी में महिंद्रा जल्द ही बीएस-6 इंजन देगी।
विज्ञापन

KUV100 NXT में नहीं आएगा डीजल इंजन

खबरों के मुताबिक माइक्रो एसयूवी महिंद्रा KUV100 NXT में 3 सिलेंडर 1.2 लीटर डीजल इंजन लगा है। लेकिन इस इंजन की मांग में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। वहीं महिंद्रा के बाकी 7 इंजनों बीएस-6 प्रदूषण मानकों के मुताबिक अपडेट किया जाएगा। नए मानक अप्रैल 2020 से लागू होने वाले हैं, ऐसे में डीजल इंजनों पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ेगा।

डीजल इंजन ज्यादा नाइट्रोजन आक्साइड का उत्सर्जन

पेट्रोल इंजनों के मुकाबले डीजल इंजन ज्यादा नाइट्रोजन आक्साइड का उत्सर्जन करते हैं ऐसे में उन्हें बीएस-6 मानकों के अनुरुप 68 प्रतिशत नाइट्रोजन आक्साइड और 82 प्रतिशत पार्टीकुलेट मैटर्स का उत्सर्जन कम करना पड़ेगा। महिंद्रा पहले ही अपने डीजल इंजनों को बीएस-6 मानकों के मुताबिक अपडेट करने के लिए 1000 करोड़ का निवेश कर चुकी है।
 

प्रोटोटाइप कर चुके 69 लाख किमी की दूरी तय

कंपनी का दावा है कि टेस्टिंग के लिए इस्तेमाल किए जा रहे उसके 136 प्रोटोटाइप वाहन पहले ही 69 लाख किमी की दूरी तय कर चुके हैं। वहीं नए इंजनों को लेकर 30 से ज्यादा पैटेंट्स फाइल किए हैं और पूरे पोर्टफोलियो में 1482 नए कंपोनेंट्स शामिल किए हैं।
 

बोलेरो पावर प्लस और टीयूवी300 में मिलेगा बीएस-6

इसके अलावा महिंद्रा सुप्रो और जीतो कॉमशियल पिकअप्स में आने वाले 600सीसी और 900सीसी के इंजनों को अपडेट करेगी। कंपनी इनमें बीएस-6 मानककों के मुताबिक टर्बोचार्जस लगाएगी। बोलेरो पावर प्लस और टीयूवी300 में आने वाला 1493 सीसी की 3 सिलेंडर मोटर को बीएस-6 में अपग्रेड किया जाएगा।
 

महिंद्रा मराजो और XUV300 को मिलेगा BS6

वहीं महिंद्रा एक्सयूवी300 और मराजो एमपीवी में आने वाले बाकी दो 1.5 लीटर 4 सिलेंडर इंजन में कंपनी सीआरएस यानी कैटेलिटिक रिडक्शन सिस्टम लाएगी, जो नाइट्रोजन आक्साइड के उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा इंजनों में डीपीएफ यानी डीजल पार्टिकुलेट फिल्टर लगाएगी।   
 

स्कॉर्पियो और एक्सयूवी 500 में BS6 इंजन

इसके अलावा स्कॉर्पियो और एक्सयूवी 500 में आने वाले 2.2 लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन को भी अपडेट करेगी। एक्सयूवी 500 में यह इंजन 155 एचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क देता है, वहीं स्कॉर्पियो में 140 एचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क देता है। इस इंजन में कंपनी डीपीएफ और एससीआर सिस्टम लगाएगी। इससके अलावा बोलेरो कॉमर्शियल में आने वाला 2.5 लीटर के इंजन को भी अपग्रेड किया जाएगा।                  
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00