Maruti Suzuki Celerio 2021: न्यू जेनरेशन मारुति सेलेरियो जल्द होने वाली है लॉन्च, जानें बुकिंग डिटेल्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 22 Oct 2021 01:12 PM IST

सार

नई मारुति सेलेरियो की लॉन्चिंग अगले महीने किसी भी समय हो सकती है। मीडिया ड्राइव के लिए आमंत्रण भेजे जा चुके हैं। डीलर ट्रेनिंग नवंबर 2021 के पहले हफ्ते से शुरू होने वाली है।
Maruti Suzuki Celerio
Maruti Suzuki Celerio - फोटो : For Refernce Only
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

न्यू जेनरेशन Maruti Suzuki Celerio (मारुति सुजुकी सेलेरियो) इस साल इंडो-जापानी ब्रांड की सबसे बहुप्रतीक्षित लॉन्च में से एक है। हाल ही में, नई सेलेरियो के प्रॉडक्शन-स्पेक मॉडल को एक आधिकारिक टीवीसी शूट के दौरान देखा गया था। इस दौरान सामने आई तस्वीरों से कार के एक्सटीरियर डिजाइन के बारे में कई जानकारी सामने आई। 
विज्ञापन


नई मारुति सेलेरियो की लॉन्चिंग अगले महीने किसी भी समय हो सकती है। मीडिया ड्राइव के लिए आमंत्रण भेजे जा चुके हैं। डीलर ट्रेनिंग नवंबर 2021 के पहले हफ्ते से शुरू होने वाली है। कार की आधिकारिक लॉन्चिंग से काफी पहले नए मॉडल की प्री-बुकिंग जून के महीने से जारी है। चुनिंदा मारुति सुजुकी डीलरशिप ने पहले से ही न्यू-जेनरेशन सेलेरियो के लिए 5 हजार रुपये से 11 हजार रुपये तक की टोकन राशि पर बुकिंग करना शुरू कर दिया है। बुकिंग की राशि रिफंडेबल है। यानी बुकिंग रद्द करने पर पैसे वापस कर दिए जाएंगे। 


एक नई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि न्यू जेनरेशन मारुति सेलेरियो टॉल-बॉय हैचबैक को भारतीय बाजार में 10 नवंबर, 2021 को लॉन्च किया जाएगा। मारुति की इस छोटी हैचबैक को साल 2021 के मध्य में लॉन्च करने की योजना थी। लेकिन कोरोना महामारी और सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण इसकी लॉन्च में देरी हुई। 

पहले से ज्यादा मजबूत और हल्की

Maruti Celerio
Maruti Celerio - फोटो : Maruti Suzuki
नई मारुति सुजुकी सेलेरियो मौजूदा मॉडल से काफी अलग होगी। जबकि मारुति सुजुकी ने अभी तक हैचबैक के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया है। मारुति सुजुकी सेलेरियो मौजूदा मॉडल के मुकाबले आकार में बड़ी होगी। मारुति बलेनो और मारुति की अन्य कारों से प्रेरणा के साथ नई सेलेरियो को बिल्कुल नई स्टाइल के साथ उतारा जा रहा है। नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल का कोडनाम YNC रखा है। 

नई 2021 मारुति सेलेरियो कार में डिजाइन और फीचर्स के लिहाज से कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इस हैचबैक को सुजुकी के लाइटवेट हार्टेक्ट आर्किटेक्चर पर तैयार किया जा रहा है और इसलिए अपने मौजूदा प्लेटफॉर्म को छोड़ देगी। जो नई सेलेरियो को पहले से ज्यादा मजबूत, हल्का और सुरक्षित बनाता है।

नया लुक और डिजाइन

मारुति सुजुकी सेलेरियो के न्यू-जेनरेशन मॉडल की लेटेस्ट स्पाय तस्वीरों से पता चलता है कि नई सेलेरियो 2021 पहले की चौकोर डिजाइन के बजाए अब एक एंगुलर डिजाइन के साथ पेश की जा रही है। इस हैचबैक कार के फ्रंट में एक चपटा ओवल शेप (अंडाकार) ग्रिल होगा जिसमें हनीकॉम्ब पैटर्न होगा। जहां फ्रंट बंपर में कम से कम लाइनें होंगी, वहीं नए त्रिकोणीय आकार के हेडलैम्प्स के कॉर्नर गोल होंगे। एक पतली क्रोम बार दोनों हेडलाइट्स को जोड़ेगी। फॉग लैंप के सराउंड और एप्रन पर ब्लैक एलिमेंट्स होंगे। कुछ अन्य डिजाइन अपडेट की बात करें तो इसमें एक बड़ा ग्लासहाउस, एंगुलर साइड क्रीज, एक लंबी और झुकाव वाली रूफलाइन, नए रियर बम्पर और नए डिजाइन किए गए रैपराउंड एलईडी टेललैंप शामिल हैं। 

इंटीरियर और नए फीचर्स

न्यू-जेनरेशन सेलेरियो के इंटीरियर और फीचर्स की बात करें तो इसके इंटीरियर में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इसमें मारुति सुजुकी का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करेगा। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। रिपोर्टे के मुताबिक 2021 मारुति सेलेरियो में एक नया सेंटर कंसोल, मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, मल्टी फंक्शन वाला स्टीयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिकी एडजस्टेबल ओआरवीएम,  नई अपहोल्स्ट्री, रिवर्स पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग, कीलेस एंट्री, EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

इंजन और पावर

हालांकि अभी इंजन के डिटेल्स का खुलासा नहीं हुआ है। न्यू-जेनरेशन सेलेरियो 2021 मॉडल में बीएस-6 ईंधन उत्सर्जन वाला 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड K10B पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। सेलेरियो के मौजूदा मॉडल में भी इसी इंजन का इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 69 bhp का पावर और 90 Nm का टार्क जेनरेट करता है। रिपोर्ट के मुताबिक कार निर्माता वैगनआर के 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन को 2021 मारुति सेलेरियो मॉडल लाइनअप में पेश कर सकता है। यह इंजन 82 bhp का पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एक वैकल्पिक 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स मिल सकती है। हैचबैक को पेट्रोल और CNG किट कॉम्बो के साथ भी पेश किया जा सकता है। 

ज्यादा माइलेज

मारुति सेलेरियो हैचबैक सेगमेंट की काफी लोकप्रिय कार है। मौजूदा मॉडल की तुलना में नई कार ज्यादा बेहतर होगी और इसमें प्रीमियम फीचर्स दिए जाएंगे। नई कार में स्टाइल, इंटीरियर और फीचर्स सब कुछ नया होगा। सेलेरियो का नया मॉडल पहले की तुलना में हल्का और ज्यादा माइलेज देने वाला होगा। इसकी कीमत का खुलासा इसकी लॉन्चिंग के साथ नवंबर में होगा। आने वाले हफ्तों में नई 2021 मारुति सेलेरियो के बारे में ज्यादा जानकारी सामने आएगी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00