Maruti Suzuki लाने जा रही है सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी, Vitara Brezza से भी कम होगी कीमत

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Fri, 18 Dec 2020 01:09 PM IST

सार

नई कॉम्पैक्ट YTB एसयूवी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो पर बेस्ड होगी। इसे बलेनो के ही Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। कंपनी इसमें 1.2 लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड डुअलजेट पेट्रोल इंजन देगी...
Auto Expo 2020 Maruti Futuro E Concept
Auto Expo 2020 Maruti Futuro E Concept - फोटो : AmarUjala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब एसयूवी सेगमेंट में धमाल मचाने की तैयारी कर रही है। मारुति भारतीय बाजार में नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने जा रही है। मारुति की यह एसयूवी विटारा ब्रेजा से अलग होगी और यह टाटा नेक्सन, किआ सोनेट और ह्यूंदै वेन्यू को टक्कर देगी। जिसके बाद इस सेगमेंट में मुकाबला और कड़ा होगा। मारुति विटारा ब्रेजा पहले ही इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शामिल है।
विज्ञापन

कोडनेम YTB

मारुति ने नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का कोडनेम YTB रखा है। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति की नई एसयूवी कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो पर बेस्ड होगी। इसे बलेनो के ही Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। कंपनी इसमें 1.2 लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड डुअलजेट पेट्रोल इंजन देगी, जो 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देगा। वहीं इसमें स्टैंडर्ड 5-स्पीड़ मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा। इसके अलावा सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी होगा।

दिखने में कूप या मिनी क्रॉसओवर जैसी

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कॉम्पैक्ट एसयूवी दिखने में कूप या मिनी क्रॉसओवर जैसी होगी। बलेनो पर बेस्ड होने की वजह है कि अगर कंपनी नए प्लेटफॉर्म पर कार बनाती है, तो उसकी लागत बढ़ जाएगी, जिसका असर कार की कीमत पर पड़ेगा। यही वजह है कि कंपनी ने लागत कम रखने के लिए इसमें बलेनो के प्लेटफॉर्म पर बनाने का फैसला किया है।
 
मारुति इससे पहले कुछ ऐसा ही प्रयोग अर्टिगा के साथ भी कर चुकी है। कंपनी ने अर्टिगा के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड XL6 लॉन्च की थी, जिसे कंपनी प्रीमियम नेक्सा शोरूम्स के जरिए बेचती है। अभी तक कंपनी नेक्सा के जरिए एस-क्रॉस को बेचती है, जो एक क्रॉसओवर एसयूवी है। जबकि कंपनी विटारा ब्रेजा को एरेना शोरूम्स के जरिए बेचती है। कंपनी नेक्सा के पोर्टफोलियो का विस्तार करना चाहती है, इसीलिए संभवतया वह नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने जा रही है।

कीमत 6 से 8 लाख रुपये के बीच

मारुति YTB कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर के अलावा कंपनी डीजल इंजन को एक बार फिर से वापस लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी 2021 के मध्य तक विटारा ब्रेजा और अर्टिगा को डीजल इंजन के साथ लॉन्च करेगी। दोनों ही गाड़ियों में 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलेगा, जो बीएस4 सियाज और अर्टिगा में दिया जाता था। बीएस4 तकनीक में यह इंजन 94 बीएचपी की पावर और 225 एनएम का टॉर्क देता था।
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक जानकारों का मानना है कि यह नई Baleno बेस्ड एसयूवी की कीमत विटारा ब्रेजा के मुकाबले कम रखी जाएगी। इसकी कीमत 6 से 8 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है, वहीं कंपनी इसमें सेगमेंट के अनुसार सभी बेहतर फीचर्स शामिल होंगे। माना जा रहा कि कंपनी इसे 2022 तक लॉन्च करेगी। फिलहाल ब्रेजा की एक्स-शोरूम कीमत 7.34 लाख से 11.40 लाख रुपये तक है। कंपनी इसमें 1.5 लीटर नैचुरल एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन देती है, जो 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देता है। यह 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर के साथ आती है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00