Hindi News ›   Automobiles News ›   Auto News ›   Only 8000 EVs sold in india in last six years

भारत में पिछले 6 सालों में सिर्फ 8,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई, जानें वजह

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Bani Kalra Updated Mon, 07 Oct 2019 05:56 PM IST
Electric car charging
Electric car charging - फोटो : Google
विज्ञापन
ख़बर सुनें

भारत में लगातर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की बात कही जा रही है ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, पिछले छह वर्षों के दौरान लगभग 8,000 से अधिक ईवी बेचे गए थे। ब्लूमबर्गएनईएफ के अनुमानों के अनुसार, चीन दो दिनों में इससे अधिक की बिक्री करता है। हाल ही में Hyundai ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना को भारत में लॉन्च किया था लेकिन लगभग 150 मिलियन ड्राइवरों के एक राष्ट्र में, अगस्त के माध्यम से डीलरों को केवल 130 Kona एसयूवी बेची गईं।

विज्ञापन

 
भारत जोकि दुनियां का चौथा सबसे बड़ा ऑटो बाजार है और यहां पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की धीमी रफ्तार निराश करती है। ऐसे में सवाल यह आता है कि आखिर क्यों भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की रफ्तार इतनी सुस्त है? दरअसल भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए मौजूदा इन्फ्रास्ट्रक्चर अभी बहुत अच्छा नहीं है।

 
भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों की कमी है। इस बारे में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा, "भारत में इलेक्ट्रिक कारों की कीमत अभी नहीं है।"मुझे नहीं लगता कि सरकार या कार फर्मों को उम्मीद है कि अगले दो से तीन वर्षों में EVs की कोई वास्तविक खरीद होगी।
 
अगर देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को कामयाब बनाना है तो इन वाहनों को लोगों की पहुंच में लाना होगा। इलेक्ट्रिक वाहनों के इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अभी और काम करना बाकी है। ई-वाहनों की रेंज में विस्तार करना होगा और साथ ही इनकी कीमत को सही रखना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इन्हें खरीदने में दिलचस्पी लें

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00