इस शहर के लोग कर रहे हेलमेट पहनने का विरोध, अजीबो गरीब है कारण

आॅटो डेस्क,अमर उजाला Updated Fri, 23 Nov 2018 10:44 AM IST
helmet
helmet
विज्ञापन
ख़बर सुनें
पुणे शहर बिना हेलमेट राइडिंग के लिए मशहुर है। हर बार वहां एक नया पुलिस कमिशनर आकर शहर में हेलमेट पहनने के नियम को लागू करता है। पिछले कुछ समय में यहां करीब 210 लोग सड़क हादसे का शिकार हो चुके हैं। जिससे मजबूर होकर नए कमिश्नर ने 1 जनवरी से हेलमेट पहनने को जरूरी कर दिया है। 
विज्ञापन


लेकिन वहां के लोग इसका जमकर विरोध कर रहे हैं। कुछ लोगों ने मिलकर  Anti-Helmet Compulsion Action Committee (AHCAC) नाम का एक ग्रुप बनाया जिसमें कार्यकर्ता, नेता, उद्योगपति, NGO तक भी शामिल हैं। पुणे के एक अखबार में प्रकाशित आर्टिकल के मुताबिक लोग हेलमेट न पहनने के कई बहाने बता रहे हैं। जिसमें कुछ इसे जुमले के तौर पर ले रहे हैं। 

open face helmet
open face helmet
एनसीपी के नेता और इस ग्रुप के मेग्बर अंकुश काकड़े इस पूरे संज्ञान पर कहते हैं कि हम इस नियम का विरोध करते हैं। क्योंकि ये नियम राइडर की स्पीड में दिक्क्तें पैदा करते हैं। इनके अनुसार अगर राइडर की स्पीड मात्र 20-25 किमी/घंटे की है तो उसे हेलमेट पहनने पर मजबूर नहीं करना चाहिए।

पुणे में नेता और कई ग्रुप के मेम्बर हेलमेट न पहनने पर अपने तर्क रख रहे हैं तो वहीं नियम लागू करने वाले कमिशनर वैंकटेश्म कहते हैं कि हालात को बदलना जरूरी है। हेलमेट न होने से करीब 210 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। हम इस नियम को सिर्फ इसलिए लागू करना चाहते हैं ताकि लोग सुरक्षित राइडिंग का फायदा उठा सकें। हालांकि हम लोगों की सोच को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। 
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00