दिखने में नैनो से छोटी यह कार, दिलाएगी प्रदूषण और पार्किंग से निजात

आॅटो डेस्क,अमर उजाला Updated Fri, 23 Nov 2018 12:16 PM IST
bajaj
bajaj
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश में लगातार बढ़ रही प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार ने क्वाड्रिसाइकिल को मंजूरी दे दी है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने इस बात की पुष्टि नोटिफिकेशन जारी करके दी है। हालांकि, विदेश में इस तरह की क्वाड्रिसाइकिल बेची जा रही हैं, और भारत में इनका निर्माण हो रहा था, लेकिन आम आदमी को इसकी इजाजत नहीं थी। 
विज्ञापन


क्या है  क्वाड्रिसाइकिल
क्वाड्रिसाइकिल एक तरह की कार है। जिसे बजाज 16 देशों में निर्यात कर रहा है। वाहन क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि क्वाड्रिसाइकिल यूरोप के प्रदूषण उत्सर्जन नियमों में खरी उतरती है। ऐसे में प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे देश में यह अहम भूमिका निभाएगी। कुछ साल पहले दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए ऑड-ईवन लागू किया था।


 

Quadricycle
Quadricycle - फोटो : CarDekho
लेकिन राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा यह माना गया कि दिल्ली सरकार की जुगत से प्रदूषण का हल नहीं निकल रहा है। क्वाड्रिसाइकिल की अधिकतम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसका प्रदूषण अन्य गाड़ियों की तुलना में ना के बराबर है। 

साथ ही अधिकतम वजन महज 450 किलोग्राम है, जबकि इसका माइलेज 36 किलोमीटर प्रति लीटर है। मौजूदा समय क्वाड्रिसाइकिल सिर्फ  बजाज बना रही है, लेकिन सरकार से मंजूरी मिलने के बाद विदेशी और अन्य देसी कंपनियों  इसका निर्माण शुरू कर सकती हैं। 

कीमत
गौरतलब है, कि भारत में इसकी बिक्री होने पर अधिकतम कीमत दो से तीन लाख रुपये के बीच हो सकती है। खासतौर पर शहर के भीतर चलाने और पार्किंग करने में यह सफल स्थान प्राप्त कर सकती है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00