अब आप भी खरीद सकेंगे टाटा की इलेक्ट्रिक कार Tigor EV, कंपनी ला रही है इसका नया वर्जन

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Harendra Chaudhary Updated Thu, 15 Aug 2019 06:15 PM IST
Tata Tigor EV Electric
Tata Tigor EV Electric - फोटो : सांकेतिक
विज्ञापन
ख़बर सुनें
साल 2019 टाटा मोटर्स के लिए काफी अहम साबित होने वाला है। वजह खास है क्योंकि टाटा पहले ही नेक्सन फेसलिफ्ट, बुजार्ड एसयूवी और अल्ट्रॉज हैचबैक पर काम कर रहा है। वहीं कंपनी अपनी हाल ही में लॉन्च टिगोर इलेक्ट्रिक के ज्यादा व्यवहारिक वर्जन पर काम कर रही है और पहले के मुकाबले ये ज्यादा लंबी दूरी तय कर सकेगी।
विज्ञापन

नए वर्जन में रेंज 200 किमी तक

फिलहाल टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक सरकारी कंपनी ESSL से मिलने वाले ऑडर्स ही सप्लाई कर रही है। मौजूदा मॉडल में 16.2 kWh की बैटरी मिलती है, जो फुल चार्जिंग पर 142 किमी तक की रेंज देती है। वहीं नए वर्जन में यह रेंज 200 किमी तक की मिलेगी। मौजूदा मॉडल में 72 वोल्ट की थ्री फेस एसी इंडक्शन मोटर लगी है, जो 40 बीएचपी की पावर और 105 एनएम का टॉर्क देती है।

90 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज

वहीं DC15 kW फास्ट चार्जर से यह 90 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है। वहीं स्टैंडर्ड एसी वॉल सॉकेट से कार छह घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज होती है। वहीं सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दरों को घटा कर 12 से 05 फीसदी किया है।
 

कीमत 11.58 लाख रुपये से 11.92 लाख रुपये के बीच

रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा इस कार को अब आम लोगों के लिए भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। अभी तक इसे केवल टैक्सी वाले ही खरीद सकते थे, लेकिन निजी कार उपभोक्ता भी इसे खरीद सकेंगे। वहीं नए वर्जन की कार की कीमत 11.58 लाख रुपये से 11.92 लाख रुपये के बीच होगी। वहीं कंपनी हैचबैक कार टाटा टियागो, H2X, नेक्सन और अल्ट्रॉज का इलेक्ट्रिक वर्जन लाने वाली है।
 

जून में किया था लॉन्च

इससे पहले जून के आखिर में टाटा मोटर्स ने एंट्री लेवल सेडान कार टाटा टिगोर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया था। वहीं टाटा इस कार पर 3 साल की वारंटी भी दे रही है। टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक की एक्स-शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू है। टाटा ने इस कार के दो वेरियंट XM और XT लॉन्च किए थे। टाटा टिगोर ईवी को केवल फ्लीट ऑपरेटर्स, टैक्सी बायर्स के लिए ही लॉन्च किया गया था, जबकि इसे प्राइवेट बायर्स नहीं खऱीद सकते थे।
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00