Royal Enfield Himalayan 650: रॉयल एनफील्ड की नई बाइक की लॉन्चिंग पर आई यह रिपोर्ट, जानें डिटेल्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 23 Oct 2021 06:47 PM IST

सार

नई Royal Enfield Himalayan 650 (रॉयल एनफील्ड हिमालयन 650) मोटरसाइकिल की एक्स-शोरूम कीमत लगभग चार लाख रुपये हो सकती और कंपनी इसे एक अलग नाम से लॉन्च कर सकती है।
Royal Enfield Himalayan 650
Royal Enfield Himalayan 650 - फोटो : Team-BHP (For Reference Only)
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Himalayan 650 (हिमालयन 650) ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा चर्चित मोटरसाइकिलों में से एक है। 650 ट्विन की कामयाबी के बाद से लोग ज्यादा पावरफुल Himalayan (हिमालयन) का इंतजार काफी समय से कर रहे हैं। पहले Royal Enfield Himalayan 650 परियोजना को रद्द कर दिया गया था, लेकिन अब इसे हरी झंडी दे दी गई है। नई मोटरसाइकिल के साल 2024 की आखिरी तिमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है।
विज्ञापन


कितनी होगी कीमत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी हिमालयन 650 पर लगभग 18 महीनों से काम कर रही है। इससे पहले रॉयल एनफील्ड ने सोचा था कि एडवेंचर मोटरसाइकिल पर इतने भारी इंजन का इस्तेमाल करना काफी मुश्किल होगा। इसलिए, उन्होंने अन्य परियोजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया। हालांकि, जब जब उन्होंने देखा कि मोटरसाइकिल की बहुत मांग है, तो हिमालयन 650 परियोजना को हरी झंडी दे दी। मोटरसाइकिल की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 4 लाख रुपये हो सकती और कंपनी इसे एक अलग नाम से लॉन्च कर सकती है। 

कैसी होगी नई बाइक

खबरों के मुताबिक बाइक प्रेमी उम्मीद कर रहे थे कि Himalayan 650 बाइक Himalayan 411 की तरह एक एडवेंचर व्हीकल होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक यह एक सॉफ्ट-रोडर होगी और इसे दो वेरिएंट्स में उतारा जाएगा। इसमें एक अलॉय व्हील वेरिएंट और एक स्पोक व्हील वेरिएंट होगा। अलॉय व्हील्स को स्पोर्ट्स टूरर के रूप में रखा जाएगा, जबकि स्पोक व्हील्स को एडवेंचर टूरर के रूप में रखा जाएगा।

हिमालयन 411 में इस्तेमाल किए गए 21-इंच के पहिये के उलट हिमालयन 650 में 19-इंच के फ्रंट व्हील का इस्तेमाल किया जाएगा। जबकि रियर व्हील्स 17-इंच के होंगे। उम्मीद है कि मोटरसाइकिल डुअल-पर्पस वाले टायरों का इस्तेमाल करेगी। चूंकि यह एक टूरर बाइक है तो इसमें ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा मिलेगा और सीट की ऊंचाई भी ज्यादा होगी। नई मोटरसाइकिल का डिजाइन हिमालयन 411 के जैसा होगा। 

फीचर्स

बाइक के एग्जॉस्ट में अपस्वेप्ट डिजाइन मिलेगा। रॉयल एनफील्ड इस मोटरसाइकिल में एक डिजिटल TFT स्क्रीन भी देगी। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का फीचर भी मिलेगा। इसलिए इसे मोबाइल फोन के साथ कनेक्ट किया जा सकेगा और रॉयल एनफील्ड के एप्लिकेशन से कनेक्ट होने पर यह नेविगेशन डायरेक्शन दिखा सकता है। इसमें राइड बाय वायर, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम और मल्टीपल राइडिंग मोड्स भी मिलेगी।

जल्द आ रही है नई हिमालयन

रॉयल एनफील्ड हिमालयन के और भी ज्यादा पावरफुल वर्जन पर भी काम कर रही है। जाहिर तौर पर यह मौजूदा हिमालयन 411 के ऊपर पोजिशन की जाएगी। यह 450 सीसी इंजन के साथ आ सकती है और फिलहाल कंपनी इस पर काम कर रही है। रॉयल एनफील्ड एक और हिमालयन को लाइन-अप में जोड़ रही है क्योंकि कुछ लोगों को लगता है कि मौजूदा हिमालयन अपने भारी वजन के कारण थोड़ा कम पावर जेनरेट करती है। इसलिए चेन्नई स्थित वाहन निर्माता इंजन क्षमता बढ़ाकर बाइक का पावर बढ़ा सकता है। उम्मीद है कि नई हार्डकोर Himalayan मोटरसाइकिल साल 2022 के आखिर में लॉन्च हो जाएगी। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00