Skoda Slavia: जल्द आ रही है स्कोडा स्लाविया सेडान, City, Ciaz को देगी टक्कर, जानें पांच बड़ी बातें

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 09 Oct 2021 11:19 AM IST

सार

स्कोडा ने एलान किया है कि वह इस साल के आखिर में एक नई मिड-साइज सेडान कार Slavia (स्लाविया) पेश करेगी। यहां हम आपको बता रहें हैं स्कोडा स्लाविया की लॉन्चिंग से पहले 5 अहम बातें। 
Skoda Slavia Teaser
Skoda Slavia Teaser - फोटो : Skoda
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Skoda New Sedan Skoda Slavia Launch Features: चेक गणराज्य की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Skoda (स्कोडा) ने एलान किया है कि वह इस साल के आखिर में एक नई मिड-साइज सेडान कार पेश करेगी जिसका नाम Slavia (स्लाविया) रखा गया है। कंपनी अपनी नई सेडान Skoda Slavia को साल 2022 में लॉन्च करेगी और यह Kushaq (कुशाक) के बाद फॉक्सवैगन ग्रुप की भारत 2.0 परियोजना के तहत स्कोडा का दूसरा नया मॉडल होगा। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपनी पुरानी पड़ चुकी रैपिड सेडान के बाद एक नई कार उतारने की योजना बना रही थी। लेकिन नई कार रैपिड के नेमप्लेट का इस्तेमाल नहीं करेगी या सीधे तौर पर उसे रिप्लेस नहीं करेगी। फॉक्सवैगन ने हाल ही में भारतीय बाजर में अपनी नई मिड-साइज एसयूवी कुशाक को लॉन्च किया है। 
विज्ञापन


स्लाविया को एक प्रीमियम मिड-साइज सेडान के तौर पर देखा जा रहा है, जो शायद भारतीय कार बाजार में कंपनी की बिक्री को और बढ़ा सकती है। हालांकि, यह एक जुआ ही है क्योंकि पिछले कुछ समय से देश में मिड-साइज सेडान सेगमेंट में गिरावट देखी जा रही है। हालांकि, स्लाविया की कामयाबी का मतलब पूरे सेगमेंट के लिए एक सफलता की कहानी भी हो सकती है। भले ही इस कार के बारे में अभी तक बहुत ज्यादा डिटेल्स सामने नहीं आए हैं। 


इस बीच, स्कोडा का दावा है कि वह पूरे भारत में अपनी बिक्री और बिक्री के बाद सर्विस के नेटवर्क को बेहतर बनाने पर काम कर रही है, जो सफलता की कहानी लिखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्या स्लाविया को इस तरह के कदम का फायदा मिलेगा? यह तो समय ही बताएगा। यहां हम आपको बता रहें हैं स्कोडा स्लाविया की लॉन्चिंग से पहले 5 अहम बातें। 

Skoda Slavia की लॉन्च टाइमलाइन

स्कोडा स्लाविया दुनिया में किसी भी अन्य जगह से पहले भारत में लॉन्च की जाएगी। यह शायद एक और इशारा है कि स्कोडा यहां के बाजार पर कितना ध्यान दे रही है। इसके MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है जो हाल ही में लॉन्च की गई कुशाक में भी इस्तेमाल की गई है। स्कोडा ने पुष्टि की है कि स्लाविया साल 2021 में आएगी। लेकिन कंपनी ने अभी तक इसकी लॉन्च की तारीख का एलान नहीं किया है। 

लुक और डिजाइन

स्कोडा ने अपनी तरफ से सिर्फ स्लाविया का एक सिल्हूट जारी किया है। प्रोफाइल से अभी तक बहुत कुछ पता नहीं चल पाया है, लेकिन यूरोप में कार की टेस्टिंग के दौरान अंतरराष्ट्रीय मीडिया में कई स्पाय शॉट्स सामने आए हैं। इनसे पता चलता है कि स्लाविया के रैपिड से ज्यादा लंबी होने की संभावना है और भारतीय सड़कों से बेहतर तरीके से निपटने के लिए इसका सस्पेंशन लंबा हो सकता है। 

केबिन और फीचर्स

अगर स्लाविया को भारतीय बाजार में सफल होना है तो स्कोडा से एक बार फिर फीचर्स पर फोकस करने की उम्मीद की जा सकती है। क्योंकि स्लाविया एक प्रीमियम उत्पाद के रूप में पेश की जा रही है। इसलिए उम्मीद है कि कार के केबिन में बेहतरीन क्वालिटी की सामग्री का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही कार बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, कई स्पीकर, कनेक्टिविटी ऑप्शन्स और चार्जिंग पॉइंट जैसे फीचर्स से लैस होगी। 

कैसा होगा इंजन

स्कोडा ने स्लाविया के इंजन डिटेल्स के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन उम्मीद है कि स्कोडा इसे 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ अपनी टर्बो पेट्रोल यूनिट्स के साथ उतारेगी। 

इन कारों से होगा मुकाबला

जैसा कि पहले ही जिक्र किया गया है, स्लाविया एक प्रीमियम मिड-साइज सेडान है और इसलिए लॉन्च के बाद भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Honda City (होंडा सिटी), Maruti Suzuki Ciaz (मारुति सुजुकी सियाज), Hyundai Verna (ह्यूंदै वरना) और Volkswagen Vento (फॉक्सवैगन वेंटो) से होगा। इस सेगमेंट में कुछ समय पहले तक Toyota Yaris (टोयोटा यारिस) भी शामिल थी। लेकिन घटती बिक्री के कारण इस मॉडल को अब बंद कर दिया गया है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00