Tata Motors: सेमीकंडक्टर चिप की कमी रही बेअसर, टाटा मोटर्स की वैश्विक बिक्री 24 फीसदी बढ़ी

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 13 Oct 2021 12:21 PM IST

सार

सेमीकंडक्टर चिप की कमी की वजह से दुनियाभर में मोटर वाहन उद्योग उत्पादन को कम करने पर मजबूर हुआ है। लेकिन इस चुनौती के बीच भी देश के प्रमुख वाहन निर्माता Tata Motors (टाटा मोटर्स) की शानदार बिक्री ने सबको चौंका दिया है। टाटा मोटर्स की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर की ग्लोबल सेल शानदार रही है।
Jaguar Land Rover
Jaguar Land Rover - फोटो : JLR
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सेमीकंडक्टर चिप की कमी की वजह से दुनियाभर में मोटर वाहन उद्योग उत्पादन को कम करने पर मजबूर हुआ है। देश में समय पर चिप की आपूर्ति नहीं होने से वाहनों के उत्पादन में कटौती करनी पड़ी। वाहन निर्माताओं को मजबूरन कुछ दिनों के लिए मैन्युफेक्चरिंग प्लांट तक बंद करना पड़ा। इसका असर कारों की डिलीवरी पर पड़ा और कारों की वेटिंग पीरियड बढ़ गई है। लेकिन इस चुनौती के बीच भी देश के प्रमुख वाहन निर्माता Tata Motors (टाटा मोटर्स) की शानदार बिक्री ने सबको चौंका दिया है। टाटा मोटर्स की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर की ग्लोबल सेल शानदार रही है। कंपनी की जगुआर लैंडरोवर (JLR) समेत बाकी कारों की बिक्री भी इस दौरान अच्छी रही।
विज्ञापन


टाटा मोटर्स समूह ने वित्तवर्ष 22 की दूसरी तिमाही के दौरान जगुआर लैंड रोवर सहित अपने वैश्विक थोक बिक्री में साल-दर-साल 24 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की। साल-दर-साल आधार पर समूह की थोक बिक्री वित्तवर्ष 22 की दूसरी तिमाही में बढ़कर 251,689 यूनिट्स हो गई। पिछले साल इसी तिमाही में उसने 2,02,873 यूनिट बेची थीं। टाटा मोटर्स की बिक्री बढ़ाने में कार और वाणिज्यिक वाहनों दोनों की अहम भूमिका रही है। 

यात्री वाहनों की बिक्री 10 फीसदी बढ़ी

Tata Nexon
Tata Nexon - फोटो : Tata Motors
टाटा मोटर्स ने जारी एक बयान में बताया, कि जुलाई-सितंबर में यात्री वाहन सेगमेंट की वैश्विक थोक बिक्री 1,62,634 यूनिट्स रही, जो पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 10 प्रतिशत ज्यादा है। इसी साल अप्रैल-जून में टाटा मोटर्स की कुल बिक्री 2,14,250 यूनिट थी। यह 2020 की इसी अवधि की तुलना में 17 फीसदी बढ़ी है। 
 

वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री बढ़ी

Tata Motors Trucks
Tata Motors Trucks - फोटो : Tata Motors
इसी तरह सभी टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहनों और टाटा देवू रेंज की वैश्विक थोक बिक्री जुलाई-सितंबर में 89,055 थी, जो वित्तवर्ष 21 की पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 57 प्रतिशत ज्यादा है। टाटा मोटर्स हर तिमाही अपनी ओवरऑल बिक्री के आंकड़े जारी करती है। कंपनी को पिछली तीनों तिमाही के दौरान फायदा मिला है। 

खूब बिकी जगुआर लैंड रोवर

Jaguar Land Rover
Jaguar Land Rover - फोटो : For Reference Only
चिप के वैश्विक संकट के बावजूद टाटा मोटर्स की लग्जरी कार जगुआर लैंड रोवर (JLR) की बिक्री भी शानदार रही। कंपनी ने इस अवधि में JLR कारों की 78,251 यूनिट्स की बिक्री की। इसमें जगुआर की बिक्र 13,944 यूनिट्स रही, जबकि लैंड रोवर की बिक्री 64,307 यूनिट्स रही।
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00