EV: टीवीएस ने टाटा पावर के साथ की रणनीतिक साझेदारी, लगाएंगे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जिंग स्टेशन

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 05 Oct 2021 12:49 PM IST

सार

देश की प्रमुख वाहन निर्माता TVS Motor Company (टीवीएस मोटर कंपनी) ने Tata Power (टाटा पावर) के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। जिसके तहत सोलर पावर (सौर ऊर्जा) टेक्नोलॉजी को लगाने पर सहमति बनी है। 
TVS iQube Electric Scooter
TVS iQube Electric Scooter - फोटो : TVS
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश की प्रमुख दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता TVS Motor Company (टीवीएस मोटर कंपनी) ने भारत की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड बिजली कंपनियों में शुमार Tata Power (टाटा पावर) के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। दोनों कंपनियों ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसके तहत वे पूरे भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (ईवीसीआई) (EVCI) को बड़े स्तर पर बढ़ावा देने के लिए और टीवीएस मोटर के स्थानों पर सोलर पावर (सौर ऊर्जा) टेक्नोलॉजी को लगाने पर सहमति बनी है। 
विज्ञापन


इस साझेदारी का उद्देश्य भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में तेजी लाने के लिए एक बड़ा समर्पित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाना है। यह TVS iQube (टीवीएस आईक्यूब) इलेक्ट्रिक स्कूटर के ग्राहकों को पूरे भारत में टीवीएस मोटर कस्टमर कनेक्ट एप और टाटा पावर ईजेड चार्ज एप के जरिए टाटा पावर द्वारा व्यापक चार्जिंग नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करेगा। 


साझेदारी का उद्देश्य इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए एक नियमित एसी चार्जिंग नेटवर्क और एक डीसी फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क बनाना है। यह साझेदारी देश में दोपहिया ग्राहकों के बीच ईवी अपनाने में मदद करेगी, जो इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने की दिशा में आगे बढ़ाने की इच्छा रखते हैं। 

वैश्विक जलवायु परिवर्तन की वजह से बढ़ती चिंताओं के साथ, सोलर पावर आगे चलकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सौर ऊर्जा में टेक्नोलॉजी का विस्तार उपभोक्ताओं द्वारा क्लीन एनर्जी अपनाने की दिशा में बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस मकसद के साथ, दोनों कंपनियां स्थिरता की दिशा में अपनी यात्रा में टीवीएस मोटर के चुनिंदा जगहों को बिजली देने के लिए सोलर पावर का इस्तेमाल करने के अवसरों का भी पता लगाएंगी। 

टीवीएस मोटर कंपनी ने एक प्रेस नोट में कहा कि कंपनी ग्राहकों को ग्रीन व्हीकल्स पहुंचाने में सबसे आगे रही है। टीवीएस मोटर कंपनी के संयुक्त प्रबंध निदेशक, सुदर्शन वेणु ने कहा, "टाटा पावर के साथ यह सहयोग देश के लिए एक हरित भविष्य को सक्षम करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हमारी साझेदारी विश्व स्तरीय फास्ट-चार्जिंग समाधानों के जरिए ग्राहकों की सुविधा को काफी हद तक बढ़ाएगी। टीवीएस मोटर टाटा पावर के साथ अग्रणी भागीदार बनकर बेहद उत्साहित और गौरवान्वित है, जो देश में व्यापक और टिकाऊ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने में अग्रणी है। टीवीएस मोटर के विद्युतीकरण के दृष्टिकोण के अनुरूप, हम भारत भर में दोपहिया और तिपहिया ईवी ग्राहकों के लिए एक विस्तृत और विश्वसनीय चार्जिंग बुनियादी ढांचे की परिकल्पना करते हैं, जो सौर जैसे ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों द्वारा संचालित है।" 

टाटा पावर के साथ कंपनी का एमओयू अगले कुछ महीनों के भीतर 25 से अधिक शहरों में टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक की मौजूदगी का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर इस समय दिल्ली, बंगलूरू, चेन्नई, पुणे, कोच्चि, कोयंबटूर, हैदराबाद, सूरत, वाइजैग, जयपुर और अहमदाबाद में उपलब्ध है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00