तीन दिन में 2.8 लाख टेसला मॉडल-3 की बुकिंग

टीम डिजिटल/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 04 Apr 2016 03:44 PM IST

सार

  • यह बजट में आने वाली पहली टेसला इलेक्ट्रिक कार है।
  • कार का प्रोडक्शन अगले साल से शुरू होगा और डिलीवरी 2017 के अंत से शुरू होगी।
276k Model 3 booked in just three days
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिकी कंपनी टेसला मोटर्स दुनिया में प्रीमियम और परफॉर्मेंस बेस्ड इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाती है। टेसला ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार मॉडल-3 को पेश कर दिया है। यह बजट में आने वाली पहली टेसला इलेक्ट्रिक कार है। खास बात यह है कि मॉडल-3 को भारतीय बाजार में भी उतारा जाएगा। इसकी कीमत 35,000 डॉलर (करीब 22 लाख रुपये) रखी गई है।
विज्ञापन


मॉडल-3 को 1000 डॉलर (करीब 66 हजार रूपए) देकर बुक करा सकते हैं। इंपोर्ट ड्यूटी लगने की वजह से भारत में इसकी कीमत थोड़ी और ज्यादा हो सकती है। कार का प्रोडक्शन अगले साल से शुरू होगा और डिलीवरी 2017 के अंत से शुरू होगी।


टेसला मॉडल 3 की प्री-ऑर्डर बुकिंग के बीच मस्क ने ट्वीट किया, ''शनिवार तक मॉडल 3 कार के लिए 276,000 ऑर्डर मिल चुके हैं। ''

6 सेकेंड से भी कम समय में 100 किमी प्रति घंटा

Tesla Model 3
Tesla Model 3
मॉडल-3 एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान कार है, जो कार्बन उत्सर्जन नहीं करती है। इसे मॉडल-एस और एक्स के नीचे रखा जाएगा। गौरतलब है कि कार को शो-केस करने के 24 घंटो के अंदर ही इसे 1.15 लाख ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं।

हालांकि मॉडल-3 के पावर स्पेसिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी तो नहीं मिली है। लेकिन टेसला के एलन मस्क ने इसके बारे में कुछ रोचक जानकारियां जरूर दी हैं। मस्क ने कहा कि ‘जैसा कि यह एक टेसला कार है तो तय बात है कि यह तेज रफ्तार वाली कार होगी। हम धीमी रफ्तार वाली कारें नही बनाते हैं।’

यह कार 6 सेकेंड से भी कम समय में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पा लेगी। मस्क ने आगे बताया कि यह कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 215 मील (करीब 350 किलोमीटर) का सफर तय कर सकती है। कार जल्दी चार्ज हो इसके लिए इसमें सुपरचार्जिंग टेक्नोलॉजी दी गई है।

5 सीटर का मजा

Tesla Model 3
Tesla Model 3
कारों को चार्ज करने के लिए कंपनी द्वारा विभिन्न देशों में जगह-जगह सुपर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं। अमेरिका, यूरोप और एशिया में कंपनी ने करीब 3608 चार्जिंग स्टेशन तैयार किए हैं। मॉडल-3 के आने तक इन सुपरचार्जर नेटवर्क की संख्या दोगुनी हो जाएगी। उम्मीद है कि भारत में भी सुपरचार्जर नेटवर्क स्थापित किया जाएगा।

मॉडल-3 का डिजायन मॉडल एस और एक्स से प्रेरित है। हालांकि इसमें मॉडल एक्स की तरह फ्रंट ग्रिल नहीं दी गई है। मॉडल-3 का इंटीरियर एस और एक्स की तुलना में काफी नयापन लिए हुए है। इसका डैशबोर्ड काफी साफ-सुथरा है, सिर्फ 15 इंच की स्क्रीन के अलावा इसमें कहीं पर भी कोई बटन नहीं दिया गया है।

केबिन में लेग रूम को बढ़ाने के लिए कंपनी ने काफी मेहनत की है। इसके डैशबोर्ड और आगे की सीटों को थोड़ा आगे की तरफ रखा गया है। मस्क ने कहा कि कीमत के हिसाब से इसका कार्गो स्पेस काफी बड़ा है। इसमें 7 फुट की सर्फिंग बोट को ले जाया जा सकता है। कार में पांच व्यस्क पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं।

मॉडल-3 की सेफ्टी रेटिंग की बात करें तो मस्क के मुताबिक हर कैटेगिरी में इस कार को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल हुई है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00