लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Automobiles News ›   Indian Institute of Technology IIT Madras students launches institute's first electric formula racing car

Electric Racing Car: IIT मद्रास के छात्रों ने बनाई अपनी पहली इलेक्ट्रिक रेसिंग कार, जानें क्या है खास

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 29 Nov 2022 11:45 AM IST
सार

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) के छात्रों ने सोमवार को संस्थान की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेसिंग कार लॉन्च की। इसके साथ ही वे इंजीनियरिंग छात्रों को रियल वर्ल्ड टेक्निकल एक्सपर्टीज सिखाने का इरादा रखते हैं।

IIT Madras students electric racing car
IIT Madras students electric racing car - फोटो : IIT Madras
विज्ञापन

विस्तार

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। बीते कुछ सालों में विश्व के कई देशों के साथ भारत में भी ईवी की मांग बढ़ी है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि सभी देश पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को कम करना चाहते हैं और प्रदूषण में कमी लाना चाहते हैं। भारत के छात्रों ने इस दिशा में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर दिखाया है। 


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) के छात्रों ने सोमवार को संस्थान की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेसिंग कार लॉन्च की। इसके साथ ही वे इंजीनियरिंग छात्रों को रियल वर्ल्ड टेक्निकल एक्सपर्टीज सिखाने का इरादा रखते हैं। आईआईटी मद्रास ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि फॉर्मूला कार RF23 (आरएफ23) को पूरी तरह से 'टीम रफ्तार' के छात्रों ने बनाया है जिसमें एक साल का लंबा वक्त लगा है। इस दौरान टीम ने डिजाइन, मैन्युफेक्चरिंग और टेस्टिंग किया।


पेट्रोल-डीजल कार से है तेज
परफॉर्मेंस की बात करें तो, छात्रों को इलेक्ट्रिक ड्राइव के हाई पावर को देखते हुए स्पीड और लैप टाइम में अहम सुधार की उम्मीद है, जो पहले के इंटरनल कंब्शन इंजन (ICE) मॉडल की तुलना में बेहतर है। टीम रफ्तार में विभिन्न विषयों के 45 छात्र शामिल हैं और यह आईआईटी मद्रास में सेंटर फॉर इनोवेशन (सीएफआई) की प्रतियोगिता टीमों में से एक है। बयान में कहा गया है कि, "टीम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने, उद्योग-मानक इंजीनियरिंग प्रथाओं को बढ़ावा देने और इंजीनियरिंग छात्रों के बीच वास्तविक दुनिया की तकनीकी विशेषज्ञता का पोषण करने के लिए तत्पर है।" 



"फॉर्मूला स्टूडेंट कल्चर को बढ़ावा"
'RF23' को पेश करने के बाद, प्रोफेसर वी कामकोटि, निदेशक, IIT मद्रास ने कहा, "स्थायी परिवहन की ओर बढ़ने के वैश्विक रुझान के अनुरूप ICE से इलेक्ट्रिक वाहन में बदलाव उतना ही प्रबल था जितना जरूरी था। वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, इस क्षेत्र में विकास और तकनीकी उन्नति की संभावना बहुत बड़ी है। टीम रफ्तार का लक्ष्य दुनिया में सर्वश्रेष्ठ फॉर्मूला छात्र टीम बनना है। यह निरंतर नवाचार और सतत तकनीकी उन्नति के साथ देश में फॉर्मूला स्टूडेंट कल्चर को बढ़ावा देने का इरादा रखता है।

"एक फॉर्मूला छात्र टीम के रूप में, रफ्तार दुनिया भर के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों के खिलाफ फॉर्मूला छात्र प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने के लिए हर साल एक हाई परफॉर्मेंस वाली रेस कार की डिजाइनिंग, निर्माण और रेसिंग में माहिर है।"
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00