Tata Punch: क्या खरीदनी चाहिए ये नई माइक्रो SUV, पढ़ें इसमें क्या है खास और क्या नहीं है अच्छा, कौन सा वैरिएंट है पैसा वसूल

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Fri, 22 Oct 2021 02:25 PM IST

सार

अगर आप छोटी कारों में सबसे सुरक्षित और सस्ती एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं, तो पंच एक अच्छा विकल्प है। पंच को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में अडल्ट प्रोटेक्शन में 5-स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन में 4-स्टार रेटिंग मिली है...
tata punch review
tata punch review - फोटो : Tata Motors
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मात्र 5.49 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च हुई माइक्रो एसयूवी Tata Punch की लॉन्चिंग से मारुति की हैचबैक कार Swift की बादशाहत को लेकर खतरा पैदा हो गया है। वहीं टाटा मोटर्स को पंच से काफी उम्मीदें हैं। टाटा मोटर्स को हर महीने पंच की 10 हजार यूनिट्स की बिक्री की उम्मीद है। इसके अलावा पंच पर ज्यादा लंबा वेटिंग पीरियड भी नहीं है। वहीं पंच के आने के बाद कहा जा रहा है कि यह माइक्रो एसयूवी Tata Nexon पर भारी पड़ सकती है। कंपनी का कहना है कि ये कीमतें 31 दिसंबर तक ही प्रभावी रहेंगी। Tata Punch का सीधा मुकाबला Maruti Ignis और Mahindra KUV100 से तो है ही, वहीं सबकॉम्पैक्ट सेगमेंट की सबसे सस्ती कारों Nissan Magnite और Renault Kiger से भी है। अगर आप Tata Punch खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको पंच खरीदनी चाहिए या नहीं...
विज्ञापन

कलर और वैरिएंट्स

पंच पर फिलहाल कई डीलर दो हफ्ते का वेटिंग पीरियड दे रहे हैं, वहीं कुछ ग्राहकों को पंच की डिलीवरी मिलना भी शुरू हो गई है। पंच को चार ट्रिम्स Pure, Adventure, Accomplished और Creative में लॉन्च किया गया है। साथ ही कंपनी ने इसके साथ तीन एसेसरीज पैक भी लॉन्च किए हैं, जिसमें Rhythm Pack, Dazzle Pack और iRA Pack शामिल हैं। पंच को सात सिंगल और डुअल टोन कलर ऑप्शंस के साथ उतारा गया है, जिनमें ऑर्कुस व्हाइट, डेटोना ग्रे, ट्रॉपिकल मिस्ट, एटॉमिक ऑरैंज, मीटियोर ब्रॉज, टॉर्नेडो ब्लू और कैलिप्सो रेड कलर्स का विकल्प मिलेगा। साथ ही कुछ कलर कॉम्बिनेशन के साथ ऑप्शनल ब्लैक और व्हाइट रूफ का भी विकल्प मिलेगा।   

 

क्या है खास

  • अगर आप छोटी कारों में सबसे सुरक्षित और सस्ती एसयूवी देख रहे हैं, तो पंच एक अच्छा विकल्प है। पंच को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में अडल्ट प्रोटेक्शन में 5-स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन में 4-स्टार रेटिंग मिली है।
  • वहीं आप सेडान हैचबैक सेगमेंट में नहीं जाना चाहते हैं और आपको रफ एंड टफ एसयूवी वाली फीलिंग चाहिए तो पंच आजमा सकते हैं। यह आपकी प्राइमरी और सेकेंडरी कार दोनों हो सकती है। छोटी होने के बावजूद यह दमदार एसयूवी का लुक देती है।
  • इसमें 366 लीटर बूट स्पेस मिलता है, जो लगभग सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के बराबर ही है और छोटी फैमिली की जरूरत के मुताबिक है।
  • इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 187 एमएम का है, इसमें अप्रोच एंगल 20.3 डिग्री और डिपार्चर एंगल 37.6 डिग्री मिलता है, जो अनलैडेन कंडीशन में 22.2 डिग्री तक आ जाता है। जिससे इसे एसयूवी की करेक्टर लाइन मिलती है।
  • पहली बार एएमटी में ट्रैक्शन प्रो मोड का फीचर दिया गया है, जिससे माइल्ड ऑफरोडिंग करना आसान हो जाता है। उंचे वैरिएंट्स में 16-इंच के टायर दिए गए हैं।         
  • इसके अलावा इसमें स्टार्ट-स्टॉप मोड, सिग्नल पर ऑटोमैटिकली टर्नऑफ का फीचर मिलता है, जिससे ज्यादा माइलेज मिलता है।

क्या नहीं लगा अच्छा

  • अगर बेस वैरिएंट की कीमतों से तुलना करें, तो शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 5.49 लाख रुपये है, जो ठीक-ठाक है। लेकिन टॉप वैरिएंट्स काइगर और मैग्नाइट के मुकाबले जरूरत से ज्यादा महंगे हैं।
  • इसके बेस प्योर वैरिएंट में मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है, लेकिन उसमें पीछे की तरफ पावर विंडोज, रिमोट सेंट्रल लॉकिंग, एंटी ग्लेयर IRVM, व्हील कवर्स, स्पीकर्स, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, बॉडी कलर ORVMs का फीचर नहीं मिलता है।
  • अगर आपको अतिरिक्त फीचर चाहिए तो अलग से रकम खर्च करनी पड़ेगी। Rhythm पैक में 3.5 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन. चार स्पीकर और स्टीयरिंग ऑडियो कंट्रोल्स मिलेंगे।
  • अंदर की तरफ डेशबोर्ड में हार्ड प्लास्टिक इस्तेमाल की गई है, जिससे प्रीमियम केबिन वाली फील नहीं मिलती।
  • लेगरूम ठीक-ठाक है, लेकिन पीछे की सीटों पर शोल्डर रूम और हेड रूम की जगह खलती है।
  • टॉप वैरिएंट क्रिएटिव में ही 16-इंच के व्हील्स मिलते हैं, बाकी वैरिएंट्स में 15 इंच के व्हील्स दिए गए हैं। सभी वैरिएंट्स में 15 इंच का स्पेयर स्टील व्हील मिलता है।

कौन सा वैरिएंट खरीदें

  • टाटा मोटर्स का दावा है कि इस समय सबसे ज्यादा बुकिंग इसके टॉप वैरिएंट Creative की हो रही है।
  • अगर बजट अच्छा है तो क्रिएटिव वैरिएंट में कई जरूरत के मुताबिक फीचर मिलते हैं। जैसे रेन सेंसिंग वाइपर्स, ऑटो फोल्डिंग ORVMs, ऑटो हेडलैंप्स, 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल्स, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, रिअर डिफॉगर, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, LED DRLs जैसे फीचर मिलेंगे।
  • वहीं थोड़ा बजट कम है, तो एंडवेंचर वैरिएंट भी अच्छी पसंद है। इसमें Rhythm पैक से अतिरिक्त फीचर शामिल कर सकते हैं, जैसे 7-इंच Harman टचस्क्रीन इंफोटेनमें सिस्टम, रिवर्सिंग कैमरा और दो ट्वीटर्स मिलेंगे।   

 

6.5 सेकंड में 0-60 किमी/घंटा

कंपनी ने पंच को सिर्फ 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उतारा है। यह इंजन 6,000 आरपीएम पर 85 बीएचपी की पावर और 3,300 आरपीएम पर 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है। पंच केवल सिर्फ 6.5 सेकंड में 0-60 किमी/घंटा और 16.5 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार प्राप्त कर लेती है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00