लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Automobiles News ›   Toyota Innova Electric MPV Spied For The First Time During Testing in Indonesia News in Hindi

Toyota Innova Electric: टेस्टिंग के दौरान पहली बार देखी गई टोयोटा इनोवा इलेक्ट्रिक एमपीवी, जानें डिटेल्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 30 Nov 2022 04:14 PM IST
सार

Toyota Motor (टोयोटा मोटर) ने हाल ही में इंडोनेशिया में नई Innova Zenix (इनोवा जेनिक्स) लॉन्च की है। दिलचस्प बात यह है कि Toyota Innova (टोयोटा इनोवा) एमपीवी के इलेक्ट्रिक वर्जन की भी टेस्टिंग की जा रही है।

Toyota Innova Electric Spied
Toyota Innova Electric Spied - फोटो : Instagram
विज्ञापन

विस्तार

Toyota Motor (टोयोटा मोटर) ने हाल ही में इंडोनेशिया में नई Innova Zenix (इनोवा जेनिक्स) लॉन्च की है। इस मॉडल को Innova Hycross (इनोवा हाइक्रॉस) के रूप में री-ब्रांड किया गया है, और इसे भारतीय बाजार में जनवरी 2023 में बिक्री के लिए उतारा जाएगा। नई हाइक्रॉस के साथ ही इनोवा क्रिस्टा की बिक्री जारी रहेगी, जो डीजल इंजन के चाहने वालों और फ्लीट ऑपरेटरों के बीच बेहद लोकप्रिय है। दिलचस्प बात यह है कि Toyota Innova (टोयोटा इनोवा) एमपीवी के इलेक्ट्रिक वर्जन की भी टेस्टिंग की जा रही है।


यहां यह जानना जरूरी है कि टोयोटा ने इस साल की शुरुआत में इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर शो में इनोवा ईवी कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। अब इस इलेक्ट्रिक एमपीवी को पहली बार इंडोनेशिया की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।


लुक और डिजाइन
Innova EV कॉन्सेप्ट नई Zenix/Hycross पर आधारित नहीं है। वास्तव में, यह भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध Innova Crysta (इनोवा क्रिस्टा) पर विकसित की गई है। इनोवा इलेक्ट्रिक का ओवरऑल सिल्हूट क्रिस्टा के जैसा ही दिखता है। हालांकि इसे कुछ अलग दिखाने के लिए टोयोटा ने कुछ ईवी-ओनली डिजाइन एलिमेंट्स को शामिल किया है। फ्रंट में ब्लैंक्ड-आउट ग्रिल और बिल्कुल नया फ्रंट बम्पर दिया गया है। हेडलैम्प सेटअप और लोगो पर नीला रंग दिखाई दे रहा है। 

Toyota Innova Electric Spied
Toyota Innova Electric Spied - फोटो : Instagram
फीचर्स
फ्रंट बंपर में वर्टिकली पोजीशन किए गए फॉग लैंप हाउसिंग हैं। इसमें नए अलॉय व्हील्स हैं और इसके इलेक्ट्रिक नेचर को दिखाने के लिए किनारों पर नीले ग्राफिक्स जोड़े गए हैं। इनोवा इलेक्ट्रिक का इंटीरियर ICE (इंटरनल कंब्शन इंजन) वर्जन जैसा ही है। यह एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक 3-स्पोक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, ब्लू ग्राफिक्स के साथ एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल आदि के साथ आता है। Innova EV कॉन्सेप्ट मॉडल की इंफोटेनमेंट स्क्रीन बैटरी लेवल, उपलब्ध रेंज और पावर आउटपुट जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दिखाती है।

कब होगी लॉन्च
Innova EV कॉन्सेप्ट को पेश करने के मौके पर, टोयोटा एस्ट्रा मोटर इंडोनेशिया के मार्केटिंग डायरेक्टर, एंटोन जिम्मी सुवांडी ने कहा कि किजांग इनोवा इलेक्ट्रिक को सिर्फ इंजीनियरिंग विकास के उद्देश्य से एक कॉन्सेप्ट के रूप में बनाया गया है और इसकी बिक्री नहीं की जाएगी। इस कॉन्सेप्ट को रिसर्च एंड डेवलप्मेंट के मकसद के लिए विकसित किया गया था और इसका इस्तेमाल भविष्य के ईवी के लिए किया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00