लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Bihar ›   Tejashwi reached Delhi, will consult Lalu and Sonia on cabinet expansion

Bihar Politics: डिप्टी सीएम तेजस्वी दिल्ली में, लालू व राहुल से मिलेंगे, सोनिया लगाएंगी मंत्रिमंडल पर मुहर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, पटना/ नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Fri, 12 Aug 2022 12:51 PM IST
सार

पटना एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा में तेजस्वी यादव ने कहा कि महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का जल्द ही विस्तार होगा। दिल्ली में वे पिता लालू यादव के साथ राजद कोटे के मंत्रियों के नामों पर विचार करेंगे।

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव
नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव - फोटो : Agency
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में नई महागठबंधन सरकार के गठन के बाद उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव आज दिल्ली राजद सुप्रीमो लालू यादव, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी से मिलेंगे। माना जा रहा है कि वे बिहार मंत्रिमंडल के विस्तार पर इन वरिष्ठ नेताओं की मुहर लगवाएंगे। वे विपक्ष के अन्य नेताओं से मिलकर महागठबंधन को विस्तार देने पर भी चर्चा कर सकते हैं, ताकि भाजपा व एनडीए के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर भी महागठबंधन बनाया जा सके। 





तेजस्वी यादव आज शाम 5.30 बजे सोनिया गांधी से मिलेंगे। वे राहुल गांधी से भी मुलाकात कर सकते हैं। माना जा रहा है कि राजद नेता तेजस्वी यादव संभावित मंत्रियों के नामों की सूची लेकर दिल्ली पहुंचे हैं। इसी पर वे शीर्ष नेताओं से मुहर लगवाएंगे। 
इससे पहले गुरुवार को पटना एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा में तेजस्वी यादव ने कहा कि महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का जल्द ही विस्तार होगा। दिल्ली में वे पिता लालू यादव के साथ राजद कोटे के मंत्रियों के नामों पर विचार करेंगे। तेजस्वी ने कहा कि दिल्ली में कई विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात भी होगी, जिन्होंने उन्हें डिप्टी सीएम बनने पर बधाई दी है। उनका राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। 

मीसा भारती के आवास पर रह रहे हैं लालू
राजद सुप्रीमो लालू यादव दिल्ली के एम्स में इलाज के बाद बड़ी बेटी मीसा भारती के निवास पर रहे रहे हैं। स्वास्थ्य नरम होने से लालू यादव फिलहाल बिहार नहीं जा रहे हैं। इसीलिए वे तेजस्वी यादव के शपथ समारोह में भी शामिल नहीं हो सके थे। अभी नई नीतीश सरकार को बिहार विधानसभा में बहुमत साबित करना है। माना जा रहा है कि इसके बाद ही मंत्रिमंडल विस्तार होगा, लेकिन मंत्री पद की होड़ शुरू हो गई है। मंत्री पद चाहने वाले विधायक दावेदारी पेश करने के लिए कई तरह के जतन कर रहे हैं। कांग्रेस  विधायकों में भी मंत्री बनने की होड़ शुरू हो गई है। तेजस्वी यादव दिल्ली  में लालू यादव व राहुल गांधी के साथ इस पर विचार करेंगे। 

सोनिया राहुल को लिख रहे पत्र
बिहार के कांग्रेस विधायक नई नीतीश-तेजस्वी सरकार में मंत्री बनने के लिए पार्टी आलाकमान को पत्र लिख रहे हैं। इसके लिए यादव कोटा, अल्पसंख्यक कोटा आदि के आधार पर समर्थन मांगा जा रहा है। खगड़िया के विधायक छत्रपति यादव ने सोनिया गांधी से मंत्री बनाने की गुहार लगाई है। पार्टी के बिहार प्रभारी भक्तचरण दास ने भी गत दिवस तेजस्वी यादव से मुलाकात कर कांग्रेस के मंत्रियों की संख्या और नामों पर चर्चा की। 

कांग्रेस से ये बन सकते हैं मंत्री
बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा, विधायक दल के नेता अजीत शर्मा, विजय शंकर दुबे, शकील अहमद और राजेश राम। इनके अलावा भी कई नेता मंत्री बनने की जुगाड़ के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं। 

राष्ट्रीय स्तर पर महागठबंधन की हो सकती है कवायद
राहुल गांधी के साथ तेजस्वी यादव की मुलाकात बहुत अहम मानी जा रही है, क्योंकि बिहार में गठबंधन पलट के साथ ही राष्ट्रीय राजनीति में भी विपक्षी एकजुटता की दिशा में कदम बढ़ाने पर विचार हो सकता है। मंगलवार को एनडीए व भाजपा से नाता तोड़ने के बाद बुधवार को नीतीश कुमार ने फिर अपने पुराने महागठबंधन से हाथ मिला लिया है। बिहार के महागठबंधन में जदयू, राजद, कांग्रेस व वाम दल शामिल हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00