लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Banking Beema ›   IRDAI permit insurers to introduce tech-enabled add-ons in motor insurance plans

राहत : एक से ज्यादा वाहनों का एक बीमा, अब अच्छी और सुरक्षित ड्राइविंग पर प्रीमियम में रियायत भी

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Thu, 07 Jul 2022 06:33 AM IST
सार

सुरक्षित और अच्छे तरीके से गाड़ी चलाने पर मोटर बीमा के लिए प्रीमियम भी कम देना होगा। वहीं, नियमों को तोड़ने या गलत तरीके से वाहन चलाने पर ज्यादा प्रीमियम देना होगा।

मोटर बीमा
मोटर बीमा - फोटो : pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

एक से ज्यादा कार और दोपहिया वाहन होने पर अब एक ही बीमा पॉलिसी होगी। अलग-अलग गाड़ी के लिए कई पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने बुधवार को कहा कि यह स्वास्थ्य बीमा के फ्लोटर पॉलिसी की तरह होगा। यह बीमा कवर एड-ऑन आधार पर दिया जाएगा। इसे पॉलिसी में जोड़ा जाएगा। इसका मकसद देश में बीमा के कवरेज को बढ़ाना है।



वहीं, सुरक्षित और अच्छे तरीके से गाड़ी चलाने पर मोटर बीमा के लिए प्रीमियम भी कम देना होगा। वहीं, नियमों को तोड़ने या गलत तरीके से वाहन चलाने पर ज्यादा प्रीमियम देना होगा। इरडा के बुधवार को जारी नए नियम के मुताबिक, अब प्रीमियम की रकम गाड़ी चलाने के तरीके पर तय होगी। दोनों नियम तुरंत लागू हो गए हैं।


निगरानी के लिए लगेंगे यंत्र
नए नियम टेलीमैक्स योजनाओं पर आधारित हैं। ये गाड़ियों के उपयोग और चालक के व्यवहार के आधार पर तय की गई हैं। इसके लिए गाड़ियों में एक छोटा सा डिवाइस (यंत्र) लगेगा। इसमें कहा गया है कि आप गाड़ी जितनी ज्यादा चलाएंगे, उतना ही ज्यादा प्रीमियम देना होगा।

बदलती जरूरतों से तालमेल बिठाएं
इरडा ने कहा कि बदलते समय के साथ अब जरूरतें भी बदल रही हैं। ऐसी स्थिति में बीमा कंपनियों को भी तकनीक के आधार पर अपने आप में बदलाव करना होगा, ताकि पैदा हो रही चुनौतियों से निपटा जा सके।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00