प्याज के बाद अब रुलाने लगा टमाटर का दाम, पहुंचा 80 के पार

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Published by: ‌डिंपल अलवधी Updated Thu, 10 Oct 2019 11:38 AM IST
After onion crisis tomato price now surges up to 80 rupees per kg in Delhi
विज्ञापन
ख़बर सुनें
प्याज के करीब एक महीने तक रुलाने के बाद अब टमाटर के खुदरा दाम भी 80 रुपये किलो के पार पहुंच गए हैं। टमाटर उत्पादक राज्यों में बाढ़ से फसल को नुकसान पहुंचने के कारण इसकी आपूर्ति में गिरावट आई है और बुधवार को राजधानी दिल्ली में टमाटर 80 रुपये के भाव पहुंच गया।
विज्ञापन


कारोबारियों के मुताबिक, पिछले सप्ताह की तुलना में अब प्याज की कीमतों में नरमी आई है और यह 60 रुपये प्रति किलो के आसपास बनी हुई है। दूसरी ओर, कर्नाटक जैसे बड़े टमाटर उत्पादक राज्यों में भारी बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा है। इसका असर टमाटर की आपूर्ति पर दिखा और बाजार में उपलब्धता कम हो गई, जिससे पिछले कुछ दिनों में इसकी कीमतों में बड़ा उछाल आया। मदर डेयरी के सफल आउटलेट पर टमाटर 58 रुपये किलो बिक रहा, जबकि बाजार में खुदरा विक्रेता 60 से 80 रुपये किलो में बेच रहे हैं। आजादपुर मंडी के एक थोक विक्रेता ने कहा कि पिछले दिनों कर्नाटक, तेलंगाना सहित दक्षिण के कई राज्यों और पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश से टमाटर की फसलों को नुकसान पहुंचा है। 

सरकारी केंद्रों पर भी बढ़े दाम

केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 1 अक्तूबर को टमाटर की कीमत 45 रुपये किलो थी, जो बुधवार को बढ़कर 54 रुपये किलो हो गई। इसके अलावा कोलकाता में 60 रुपये किलो, मुंबई में 54 रुपये किलो और चेन्नई में 40 रुपये किलो के भाव पर पहुंच गया है। पिछले दिनों प्याज कीमतों में उछाल आने पर सरकार ने निर्यात प्रतिबंध सहित कई कदम उठाए, जिसके असर से इस सप्ताह कीमतों में 20-30 रुपये की नरमी आई है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00