लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Banks profits fall sharply in bond interest read business news

Bond Interest: बॉन्ड के ब्याज में तेजी से बैंकों के मुनाफे में कमी, इस बैंक से कर्ज लेना होगा महंगा

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Wed, 10 Aug 2022 05:46 AM IST
सार

28 बैंकों की गैर ब्याज आय में जून तिमाही में 28% की गिरावट आई है। वहीं एचडीएफसी बैंक ने तीन महीने में इसने 6 बार में 1.40 फीसदी कर्ज महंगा किया है। 

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

बॉन्ड के ब्याज में उछाल से पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के दौरान बैंकों के मुनाफे में कमी दर्ज की गई है। पिछले दिन देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का परिचालन मुनाफा 18,975 करोड़ से 33 फीसदी गिरकर 12,753 करोड़ रुपये रह गया। इसमें इसके पोर्टफोलियो को 6,549 करोड़ रुपये की चपत लगी। इसी तरह का असर दूसरे सरकारी बैंकों पर भी पड़ा है। 28 बैंकों की गैर ब्याज आय में जून तिमाही में 28% की गिरावट आई है।



10 साल के बेंचमार्क बॉन्ड का ब्याज 7.35 फीसदी
अभी 10 साल के बॉन्ड का ब्याज 7.35% है। अप्रैल के मुकाबले यह एक फीसदी बढ़ चुका है। आने वाले समय में बॉन्ड का ब्याज 7.5% तक जा सकता है। महंगाई व वृद्धि के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की वजह से दुनिया भर में मौद्रिक नीति की तस्वीर साफ नहीं है।  


विमानन कंपनियों के किराये की होगी समीक्षा
विमानन कंपनियों के किराये की समीक्षा की जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार विमान ईंधन के दाम के मामले में बेहतर स्थिति होने पर निश्चित रूप से घरेलू एयरलाइन के लिए किराये की सीमा का फिर से आकलन करेगी।

विमान कंपनियों के कुल खर्च में आधी लागत इनके ईंधन की होती है। इस समय ईंधन की कीमतें काफी ज्यादा हैं, जिससे किराया भी महंगा है। इसका सारा बोझ यात्रियों पर पड़ता है। हाल में सरकार ने इंधन पर शुल्क घटाया था। 

एचडीएफसी का कर्ज 0.25 फीसदी महंगा
एचडीएफसी लि. ने कर्ज को 0.25 फीसदी मंहगा कर दिया है। नई दर 7.70 फीसदी मंगलवार से लागू हो गई है। इस महीने में इसने दूसरी बार ब्याज दर बढ़ाया है। इससे पहले एक अगस्त को इसने कर्ज के ब्याज में 0.25 फीसदी बढ़त की थी। 3 महीने में इसने 6 बार में 1.40 फीसदी कर्ज महंगा किया है। इतनी ही बढ़त आरबीआई ने भी इसी महीने की शुरुआत में रेपो दर में की थी।

टाटा केमिकल का लाभ 86 फीसदी बढ़ा
टाटा केमिकल को जून तिमाही में 637 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। एक साल पहले 342 करोड़ की तुलना में यह 86 फीसदी ज्यादा है। कंपनी ने मंगलवार को बताया कि उसका राजस्व 34 फीसदी बढ़कर 3,995 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले यह 2,978 करोड़ था। 

गोल्ड ईटीएफ से 457 करोड़ की निकासी
गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) से जुलाई में 457 करोड़ रुपये की निकासी की गई है। निवेशकों ने अपने निवेश को दूसरे साधनों में लगाया है। जून में इसमें 135 करोड़ रुपये का निवेश आया था। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक इस कैटेगरी का एयूएम घटकर 20,038 करोड़ रुपये रह गया है।

पीएफआरडीए चेयरमैन के लिए आवेदन मंगाया  
सरकार ने पेंशन फंड रेगुलेटरी एवं डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) चेयरमैन पद के लिए आवेदन मंगाया है। वर्तमान चेयरमैन सुप्रतिम बंदोपाध्याय का कार्यकाल जनवरी में खत्म होगा। नए चेयरमैन का कार्यकाल 65 साल की उम्र तक या पांच साल का होगा। 4.5 लाख रुपये मासिक वेतन मिलता है।

एयू स्मॉल ने जुटाया 2,000 करोड़ रुपया
एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने क्यूआईपी के जरिये 2,000 करोड़ रुपये जुटाया है। इसका लक्ष्य 2,500 करोड़ रुपये जुटाने का था। बैंक ने बताया कि निवेशकों में डीएसपी, सिंगापुर सरकार, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ और गोल्डमैन  सहित अन्य शामिल थे। इसने 580 रुपये प्रति शेयर के भाव पर यह रकम  जुटाई है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00