डिजिटल मुद्रा: क्रिप्टोकरेंसी ने निवेशकों को किया मालामाल, सात दिनों में बिटक्वाइन ने लगाई 21 फीसदी की छलांग

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Mon, 26 Jul 2021 12:59 PM IST

सार

पिछले 24 घंटों में बिटक्वाइन 12.17 फीसदी बढ़कर 38738.11 डॉलर पर पहुंच गई। बिटक्वाइन छह हफ्ते और इथेरियम का भाव तीन हफ्ते के उच्च स्तर पर है। 
आज भारत में बिटक्वाइन की कीमत
आज भारत में बिटक्वाइन की कीमत - फोटो : pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका की प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क के बयान से एक बार फिर क्रिप्टो बाजार में भूचाल आ गया है। मस्क ने डॉजक्वाइन से लेकर दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी, बिटक्वाइन तक में दिलचस्पी दिखाई। पिछले सप्ताह मस्क ने कहा कि उन्होंने बिटक्वाइन, इथेरियम और डॉजक्वाइन में निवेश किया है। इसके बाद से ही क्रिप्टोकरेंसी को पंख लग गए। 
विज्ञापन


वैश्विक क्रिप्टो बाजार पूंजीकरण में 10.04 फीसदी की तेजी आई, जिसके बाद यह 1.54 लाख करोड़ डॉलर हो गया है। बिटक्वाइन की बात करें, तो coinmarketcap.com इंडेक्स के अनुसार, पिछले 24 घंटों में यह 12.17 फीसदी बढ़कर 38738.11 डॉलर पर पहुंच गई। बिटक्वाइन में पिछले सात दिनों में 21.86 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। पिछले तीन महीनों में भाव के हिसाब से बिटक्वाइन के लिए यह हफ्ता सबसे बेहतर कहा जा सकता है। बिटक्वाइन छह हफ्ते और इथेरियम का भाव तीन हफ्ते के उच्च स्तर पर है। 


पिछले 24 घंटों में क्रिप्टो बाजार की कुल वॉल्यूम (कारोबार किए गए सिक्कों की कुल राशि) 97.74 अरब डॉलर है। इसमें 40.63 फीसदी की तेजी आई है। 

आइए जानते हैं दोपहर 12.40 बजे तक दुनिया की 10 सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी के रेट्स- 
  • बिटक्वाइन - 12.17 फीसदी बढ़कर 38738.11 डॉलर हुई कीमत।
  • इथेरियम - 8.95 फीसदी बढ़कर 2363.53 डॉलर हुई कीमत।
  • टेथर - 0.00 फीसदी बदलाव के साथ 1.00 डॉलर हुई कीमत।
  • बाइनेंस क्वाइन - 6.67 फीसदी बढ़कर 321.67 डॉलर हुई कीमत।
  • कार्डानो - 11.23 फीसदी बढ़कर 1.37 डॉलर हुई कीमत।
  • एक्सआरपी - 9.85 फीसदी बढ़कर 0.6656 डॉलर हुई कीमत।
  • डॉजक्वाइन - 13.75 फीसदी बढ़कर 0.2259 डॉलर हुई कीमत।
  • यूएसडी क्वाइन - 0.01 फीसदी गिरकर 0.9996 डॉलर हुई कीमत।
  • पोल्का डॉट - 9.96 फीसदी बढ़कर 14.96 डॉलर हुई कीमत।
  • बाइनेंस यूएसडी - 0.01 फीसदी बढ़कर 0.9997 डॉलर हुई कीमत।
प्रभावशाली हस्तियों द्वारा क्रिप्टोकरेंसी के समर्थन में दिए गए बयान से क्रिप्टो बाजार में तेजी आई है- 
  • मस्क ने दिखाई डिजिटल मुद्रा में दिल्चस्पी- एलन मस्क ने कहा कि टेस्ला जल्द बिटक्वाइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करना शुरू कर सकती है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास कुछ बिटक्वाइन, डॉजक्वाइन और इथेरियम हैं। मस्क ने क्रिप्टो काउंसिल ऑफ इनोवेशन द्वारा आयोजित 'बी वर्ल्ड' कॉन्फ्रेंस में कही कि भविष्य में उनकी कंपनी बिटक्वाइन से कार खरीदने की इजाजत दे सकती है। जब बिटक्वाइन माइनिंग में रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग होगा, तब ऐसा संभव होगा। अगर बिटक्वाइन की माइनिंग करने वाले लोग स्वच्छ ऊर्जा का प्रयोग करते हैं तो टेस्ला बिटक्वाइन से कार की खरीदारी की इजाजत दे सकती है। हाल ही में उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल की पिक्चर बदली, जिसमें उनके चश्मे में डॉज की फोटो दिख रही है। इसके बाद डॉजक्वाइन की कीमतों में उछाल आ गया।
  • डिजिटल मुद्रा पर जैक डॉर्सी और कैथी वुड का बयान- ट्विटर इंक और स्क्वायर इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डॉर्सी और आर्क इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के प्रमुख कैथी वुड ने भी डिजिटल मुद्रा के बारे में बात की। डॉर्सी ने कहा कि बिटक्वाइन ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित कर रहा है। वुड ने कहा कि 'मुझे विश्वास है कि बिटक्वाइन अधिक पर्यावरण के अनुकूल होगा।'

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00