Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   digital gold may come under regulatory along with crypto know here what is governments plan

Digital Gold: क्रिप्टो के साथ डिजिटल गोल्ड भी आ सकता है रेगुलेशन के दायरे में, जानें सरकार की योजना

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीपक चतुर्वेदी Updated Mon, 15 Nov 2021 05:37 PM IST

सार

Digital Gold: क्रिप्टो करेंसी के साथ-साथ डिजिटल गोल्ड भी रेगुलेटरी दायरे में आ सकता है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। इसमें कहा गया कि इसको लेकर वित्त मंत्रालय, पूंजी बाजार नियामक (सेबी) और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) तीनों मंथन कर रहे हैं। 
डिजिटल गोल्ड और क्रिप्टो
डिजिटल गोल्ड और क्रिप्टो - फोटो : istock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

क्रिप्टो करेंसी के साथ-साथ डिजिटल गोल्ड भी रेगुलेटरी दायरे में आ सकता है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। इसमें बताया गया कि सरकार डिजिटल गोल्ड को भी रेगुलेटरी के दायरे में लाने की तैयारी कर रही है। इसको लेकर वित्त मंत्रालय, पूंजी बाजार नियामक (सेबी) और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) तीनों मंथन कर रहे हैं। 

विज्ञापन


इसलिए बढ़ रही हैं चिंताएं
रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी या फिर डिजिटल गोल्ड में निवेश में अनियंत्रित उतार-चढ़ाव और निवेशकों की सुरक्षा की कमी के चलते इनको लेकर लगातार चिंताएं बढ़ रही हैं। सरकार की योजना गैर-रेगुलेशन वाले एसेट्स में पारदर्शिता लाने और निवेशकों को लुभाने के लिए कंपनियों की तरफ से बढ़ा-चढ़ाकर किए जाने वाले दावों पर रोक लगाने की है।


इस योजना पर काम कर रही सरकार
सरकार डिजिटल गोल्ड को एक सिक्योरिटीज के रूप में कैटेगराइज (वर्गीकृत) करने की योजना पर आगे बढ़ रही है और इसके लिए सेबी एक्ट और सिक्योरीटीज कॉन्ट्रैक्टर रेगुलेशन एक्ट में संशोधन किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया कि अगले साल फरवरी में आम बजट पेश करते हुए इन संशोधन का ऐलान किया जा सकता है।

इस तरह आया था प्रस्ताव
डिजिटल गोल्ड पर रेगुलेशन के प्रस्ताव से पहले सेबी ने बीते सितंबर और अक्टूबर में रजिस्टर्ड ब्रोकर्स और इनवेस्टमेंट एडवाइजर्स पर रोक लगाई थी कि वे डिजिटल गोल्ड और दूसरे गैर-रेगुलेशन वाले एसेट्स में निवेश से जुड़े प्रोडक्ट्स नहीं ऑफर कर सकते हैं। इसी के बाद अब डिजिटल गोल्ड को रेगुलेट करने का प्रस्ताव आया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00