लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   FDI business in India has become easier will cross 100 billion dollar mark in current financial year

FDI: केंद्र का दावा- भारत में आसान हुआ व्यापार करना, चालू वित्त वर्ष में 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार होगा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: निर्मल कांत Updated Sat, 24 Sep 2022 10:39 PM IST
सार

बयान में कहा गया है कि विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार ने पिछले कुछ समय में अपनी नीतियों को पारदर्शी और उदार बनाया है। इसके साथ ही सरकार ने अधिकतर क्षेत्रों में विदेशी निवेश के लिए ऑटोमेटिक रूट खोले हैं।

एफडीआई
एफडीआई - फोटो : pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत सौ बिलियन डॉलर का विदेशी निवेश आकर्षित कर सकता है। सरकार ने कहा कि यह देश में बड़े पैमाने परसरकार की ओर से व्यापार को आसान बनाने के कारण संभव हो पाएगा। 



दरअसल वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि देश के 31 राज्यों और 57 क्षेत्रों में 101 से ज्यादा देशों से विदेश निवेश आता है। हाल के आर्थिक बदलावों और व्यापार को आसान बनाने के नियमों के चलते भारत चालू वित्त वर्ष में एफडीआई में 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा छू सकता है। 


बयान में आगे कहा गया है कि विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार ने पिछले कुछ समय में अपनी नीतियों को पारदर्शी और उदार बनाया है। इसके साथ ही सरकार ने अधिकतर क्षेत्रों में विदेशी निवेश के लिए ऑटोमेटिक रूट खोले हैं। 

मंत्रालय ने कहा कि दिशानिर्देशों व विनियमों के उदारीकरण के चलते कंपनियों पर अनावश्यक अनुपालन बोझ कम हुआ है और अब भारत में व्यापार करना आसान हो गया है। 

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में इक्विटी एफडीआई कम हो कर 16.6 बिलियन डॉलर रह गया है, जो पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले इसी अवधि में छह प्रतिशत कम है। 

वहीं खिलौनों के आयात में वित्त वर्ष 2021-22 में 70 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। यह गिरकर 877 करोड़ रुपये पर आ गया है। दूसरी ओर खिलौनों के निर्यात में 61 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह बढ़कर अब 326 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00