Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Income Tax: Salary may be less than 2.5 lakhs, but returns must be filed, 3.83 crore returns filed so far

आयकर: सैलेरी भले ढाई लाख से कम हो, पर जरूर भरिये रिटर्न होंगे लाभ, अब तक 3.83 करोड़ रिटर्न फाइल

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Mon, 20 Dec 2021 09:25 PM IST

सार

आयकर रिटर्न दाखिल करने को लेकर अक्सर कई सवाल उठते रहते हैं। लोगों में उनके आयकर के दायरे में आने व उनकी आय कर योग्य होने को लेकर भी जिज्ञासा रहती है। इन्हीं सवालों के जवाब आयकर के जानकारों ने दिए हैं। 
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर नजदीक आ रही है। अब तक 3.83 करोड़ रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं।  इस बीच, रिटर्न को लेकर कई सवाल उठने लगे हैं। नई नौकरी या कारोबार शुरू करने वालों के मन में सवाल है कि उनकी सालाना आय 2.50 लाख रुपये से कम है तो भी क्या उन्हें रिटर्न भरना जरूरी है? 

विज्ञापन


आयकर रिटर्न दाखिल करने को लेकर अक्सर कई सवाल उठते रहते हैं। लोगों में उनके आयकर के दायरे में आने व उनकी आय कर योग्य होने को लेकर भी जिज्ञासा रहती है। वे जानना चाहते हैं कि उनकी आय कर योग्य नहीं है तो उनके लिए रिटर्न भरना जरूरी है क्या? इसी कुछ लोग कहते हैं कि 5 लाख से कम सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगता तो वे रिटर्न क्यों भरें? इन्हीं सवालों के जवाब आयकर के जानकारों ने दिए हैं। 


इनके लिए जरूरी और इनके लिए जरूरी नहीं है रिटर्न भरना 
कर विशेषज्ञों के अनुसार यदि आपकी सालाना आय 2.5 लाख रुपये से ज्यादा है तो आयकर विवरणी दाखिल करना जरूरी है। वहीं बुजुर्गों के लिए यह सीमा तीन लाख रुपये की है। यदि आपकी उम्र 80 साल से अधिक है और सालाना आय 5 लाख रुपये है तो भी रिटर्न भरना जरूरी है। यदि आपकी सालाना आय 2.5 लाख रुपये से कम है तो रिटर्न भरना अनिवार्य नहीं है, लेकिन कम आय के बाद भी यदि रिटर्न दाखिल करते हैं तो इससे नुकसान नहीं बल्कि लाभ ही होते हैं। 

कमाई कर योग्य नहीं फिर भी इन हालातों में रिटर्न अनिवार्य
जानकारों का कहना है कि सालाना आय 2.5 लाख से कम होने पर भी यदि आपने विदेश यात्रा की है, किसी करंट अकाउंट में एक करोड़ या उससे ज्यादा जमा कराए हैं, साल में एक लाख रुपये या अधिक का बिजली बिल चुकाया है तो भी आपको रिटर्न भरना होगा। 

जानिए पांच लाख तक की आय पर कर छूट का मतलब
वित्त वर्ष 2020-21 की आयकर स्लैब के अनुसार ढाई लाख तक की सालाना आय पर आयकर में पूरी तरह से छूट है। मगर, वार्षिक आय 5 लाख से कम होने पर शेष ढाई लाख पर भी टैक्स में छूट मिलती है। इसके लिए आयकर रिटर्न भरना अनिवार्य है। आपको ढाई लाख की छूट पाने के लिए तय प्रारूप व छूट के प्रावधानों के अनुसार रिटर्न में हिसाब पेश छूट का दावा करना होगा। यदि आपने रिटर्न नहीं भरा तो छूट की बजाए टैक्स लगेगा और जुर्माना भी चुकाना पड़ेगा। 

आय कम होने पर भी रिटर्न भरने के ये हैं लाभ
आपकी सालाना आय भले ही 2.5 लाख रुपये से कम हो, लेकिन यदि आप आयकर विवरण भरते हैं तो कई लाभ मिलेंगे। 

  • आयकर रिटर्न भरने से आपकी सालाना आय का सत्यापन होता है।
  • होम लोन या व्हीकल लोन लेने में इस रिटर्न से आसानी होगी।
  • रिटर्न नहीं भरने पर लगने वाला जुर्माना नहीं लगेगा।
  • क्रेडिट कार्ड लेने के लिए भी आयकर रिटर्न से सुविधा होगी।
  • विदेश यात्रा का वीसा देने के लिए कुछ देश रिटर्न की कॉपी मांगते हैं। इसके बगैर आपको वीसा नहीं मिलेगा। 

19 दिसंबर तक 3.83 करोड़ रिटर्न फाइल

आयकर विभाग ने बताया कि 19 दिसंबर तक 3.83 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। सोमवार को आयकर विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार रविवार तक कुल 3,83,27,994 आईटीआर जमा हो चुके थे। रविवार को ही  4,80,074 रिटर्न फाइल किए गए। विभाग ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। 3.83 करोड़ रिटर्न में से 2.17 करोड़ रिटर्न आईटीआर-1 के थे। वहीं आईटीआर-4 दायर करने वालों की संख्या दूसरे नंबर पर होकर 90.91 लाख रही। 30.96 लाख लोगों ने आईटीआर-4 दायर किए, जबकि 32.26 लाख ने आईटीआर-2 दाखिल किए। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00