लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   India extended 'soft loans' worth USD 2bn to Central Africa: Ruchira Kamboj

UNO: भारत मध्य अफ्रीका को 2 अरब डॉलर का ‘सॉफ्ट लोन’ देगा, जानें भारतीय राजदूत ने और क्या कहा?

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Fri, 09 Dec 2022 02:42 PM IST
सार

UNO: यूएनओसीए/एलआरए (यूएन रीजनल ऑफिस फॉर यूएनओसीए) पर यूएनएससी की ब्रीफिंग के दौरान राजदूत कंबोज ने कहा, "भारत के मध्य अफ्रीकी के देशों के साथ सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंध हैं। हमने इस क्षेत्र में अपनी राजनयिक उपस्थिति बढ़ाई है।

Ruchira Kamboj
Ruchira Kamboj - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

भारत ने मध्य अफ्रीका में परियोजनाओं के लिए 2 बिलियन डालर के 'सॉफ्ट लोन' देने का फैसला किया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत रुचिरा कंबोज ने गुरुवार को मध्य अफ्रीका के क्षेत्रों के साथ नई दिल्ली के सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को रेखांकित करते हुए ये बातें कही। 



यूएनओसीए/एलआरए (यूएन रीजनल ऑफिस फॉर यूएनओसीए) पर यूएनएससी की ब्रीफिंग के दौरान राजदूत कंबोज ने कहा, "भारत के मध्य अफ्रीकी के देशों के साथ सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंध हैं। हमने इस क्षेत्र में अपनी राजनयिक उपस्थिति बढ़ाई है। क्षेत्र में विकास के लिए हमारी सहायता और समन्वय स्थायी रहा है। उन्होंने कहा, "हमने क्षेत्र के देशों को कृषि, परिवहन, बिजली और पानी की आपूर्ति से जुड़ी परियोजनाओं के लिए 2 बिलियन अमरीकी डालर का 'सॉफ्ट लोन' दिया है।"

संयुक्त राष्ट्र में भारत के शीर्ष राजदूत ने कहा कि देश की ड्यूटी-फ्री टैरिफ वरीयता (डीएफटीपी) योजना कई मध्य अफ्रीकी देशों पर भी लागू है। उन्होंने आश्वासन दिया कि भारत अपने लोगों के लिए शांति, सुरक्षा और विकास को आगे बढ़ाने के लिए मध्य अफ्रीका के देशों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना जारी रखेगा।

कबोज ने अपने संबोधन में कहा कि मध्य अफ्रीकी क्षेत्र के देशों में राजनीतिक घटनाक्रम सकारात्मक रहे हैं, जो चुनावी प्रक्रियाओं, देशों के बीच नियमित आदान-प्रदान और सहयोग के आधार पर चिह्नित किए गए हैं। भारतीय दूत ने रेखांकित किया कि मध्य अफ्रीकी क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक और मानवीय स्थिति बहुआयामी चुनौतियों को दर्शाती है, जो ऐतिहासिक अन्यायों से प्रभावित हैं और विकास के लिए जूझते रहे हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00