Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   India Services Activity Pmi In Aughust 2021 grows at fastest pace in 18 months

सेवा क्षेत्र: पिछले डेढ़ साल में सबसे तेज गति से हुआ विस्तार, 56.7 अंक पर रहा PMI

पीटीआई, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Fri, 03 Sep 2021 01:33 PM IST

सार

मालूम हो कि पीएमआई के तहत, 50 से अधिक अंक का अर्थ गतिविधियों में विस्तार होता है, वहीं 50 से नीचे का अंक संकुचन को दर्शाता है। 
सेवा क्षेत्र
सेवा क्षेत्र - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में अगस्त 2021 के दौरान पिछले डेढ़ साल में सबसे तेज गति से विस्तार हुआ है। कई प्रतिष्ठानों के दोबारा खुलने के बाद उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ी है। साथ ही वैक्सीन की पहुंच में भी सुधार हुआ है। IHS मार्किट परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) सर्वे के मुताबिक भारत सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक जुलाई के 45.4 से अगस्त में 56.7 पर आ गया। 

विज्ञापन


इस संदर्भ में आईएचएस मार्किट में अर्थशास्त्र की संयुक्त निदेशक पॉलियाना डी लीमा ने कहा कि, ' अगस्त में सेवा क्षेत्र में वृद्धि हुई। इससे तीन महीने की कमी का क्रम समाप्त हो गया। हालांकि इस दौरान कंपनियों के नए ऑर्डर में गिरावट आई।' सेवा क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 


इतना रहा विनिर्माण क्षेत्र का पीएमआई
विनिर्माण क्षेत्र की बात करें, तो अगस्त में आईएचएस मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) 52.3 अंक हो गया। मासिक सर्वेक्षण के अनुसार इससे पिछले महीने जुलाई में यह 55.3 अंक पर था। दरअसल कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप और बढ़ती लागत की वजह से देश में मांग प्रभावित हुई है। इसके कारण अगस्त में सुस्ती देखने को मिली। लगातार दूसरे महीने अगस्त पीएमआई के आंकड़ों ने समग्र परिचालन स्थितियों में सुधार की ओर इशारा किया। 

पटरी पर लौट रही अर्थव्यवस्था
कोरोना वायरस महामारी की दो लहरों का सामना कर चुके देश की अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ पटरी पर लौट रही है। मंगलवार को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी के आंकड़े जारी किए। मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून के आंकड़े बताते हैं कि जीडीपी विकास दर 20.1 फीसदी रही है। यह चीन से भी बेहतर आंकड़े हैं क्योंकि पहली तिमाही में चीन की विकास दर 7.9 फीसदी दर्ज की गई है। यानी यह माना जा सकता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था चीन के मुकाबले तेजी से सुधरी है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00